MP Weather: मप्र के 12 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, बिजली गिरने का भी अलर्ट

मौसम विभाग (MP Weather Department) ने 12 जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश (Heavy Rain) की चेतावनी जारी की है।

MP Weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (MP Weather Today) में एक बार फिर झमाझम बारिश का दौर शुरु हो गया है। पिछले 24 घंटे में एक दर्जन से ज्यादा जिलों में मूसलाधार बारिश दर्ज की गई है। आज सोमवार को एमपी के मौसम विभाग (MP Weather Department) ने 12 जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश (Heavy Rain) की चेतावनी जारी की है। वही सभी संभागों में बारिश के साथ बिजली गिरने और चमकने की संभावना है।इसके चलते येलो अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़े.. MP Weather: मप्र के 11 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, बिजली गिरने की भी चेतावनी

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) का पूर्वानुमान है कि आज 18 अक्टूबर 2021 को श्योपुर, भिंड, मुरैना, दतिया, बालाघाट,पन्ना, छतरपुर, टीकमगढ़, शिवपुरी, सागर, दमोह और निवाड़ी जिले में भारी बारिश की संभावना है। वही रीवा, सागर, ग्वालियर, भोपाल, चंबल संभागों में कई स्थानों पर बारिश के साथ बिजली गिरने और चमकने के चलते येलो अलर्ट जारी किया गया है। वही 30-40 किमी की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है।इसके अलावा सभी संभागों में बारिश के आसार है।

मौसम विभाग (MP Weather Update) के अनुसार, वर्तमान में एक कम दबाव का क्षेत्र दक्षिणी महाराष्ट्र और उसके आसपास बना हुआ है। इसके साथ ही मध्य प्रदेश में विपरीत दिशा की हवाओं (पूर्वी-पश्चिमी) का टकराव हो रहा है, जिसके चलते राजधानी सहित प्रदेश के अधिकांश जिलों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ रही है।वही सोमवार-मंगलवार को प्रदेश के अधिकांश जिलों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।बौछारें पड़ने का सिलसिला अभी दो दिनों तक बना रह सकता है। उसके बाद मौसम साफ होने लगेगा।

यह भी पढ़े.. 3.57 लाख कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, वेतन में होगी 15% वृद्धि, एरियर भी बढ़ेगा

पिछले 24 घंटे की बात करें तो श्योपुर जिले में 24 घंटे में 12 इंच से ज्यादा की बारिश हुई है।इसके बाद गुना और दतिया में 4-4 इंच के साथ होशंगाबाद, बुरहानपुर और ग्वालियर में 2 से लेकर 3 इंच तक बारिश हुई है। वही अचानक हुई इस भारी बारिश से श्योपुर, गुना, रायसेन, बैतूल दतिया, विदिशा में फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है।भोपाल में ट्रैफिक जाम तो बुरहानपुर में बहादरपुर रोड पर नाले का पानी आने से मध्यप्रदेश-महाराष्ट्र से संपर्क टूट गया।हालांकि बुंदेलखंड और महाकौशल और विंध्य के इलाकों में कम बारिश हुई।

क्या कहता है मौसम विभाग

मौसम विभाग की मानें तो वर्तमान में मध्य प्रदेश के मध्य क्षेत्र में निम्न दाब क्षेत्र समुद्र तल से 4.5 किमी की ऊँचाई तक फैले चक्रवातीय परिसंचरण के साथ संयुग्मित है। वहीं पश्चिम बंगाल/ उत्तरी ओड़ीशा क्षेत्र में भी अन्य निम्न दाब क्षेत्र (Low Pressure area) सक्रिय हो चुका है। साथ ही पश्चिमी विक्षोभ (WD) पूर्वी अफगानिस्तान के ऊपर चक्रवातीय परिसंचरण के रूप में मध्य औऱ ऊपरी क्षोभमंडल की पछुवा पवनों के बीच एक ट्रफ के साथ अवस्थित है।

पिछले 24 घंटे का हाल

Rainfall DT 18.10.2021
(Past 24 hours)
Datia 101.6
Guna 101.0
Gwalior 71.7
Hoshangabad 56.2
Shajapur 50.0
Satna 49.8
Bhopal 48.1mm
Raisen 41.2
Bhopal City 28.1
Malanjkhand 23.0
Betul 16.2
Khandwa 16.0
Ratlam 14.0
Indore 13.6
Pachmarhi 12.0
Tikamgarh 10.0
Khargone 7.8
Chindwara 6.6
Dhar 6.2
Nowgaon 6.0
Ujjain 4.0
Mandla 0.2
Khajuraho trace
Sagar trace
Jabalpur trace

MP Weather: मप्र के 12 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, बिजली गिरने का भी अलर्ट

MP Weather: मप्र के 12 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, बिजली गिरने का भी अलर्ट MP Weather: मप्र के 12 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, बिजली गिरने का भी अलर्ट MP Weather: मप्र के 12 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, बिजली गिरने का भी अलर्ट MP Weather: मप्र के 12 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, बिजली गिरने का भी अलर्ट