MP Weather: ग्वालियर-भोपाल में ठंड ने तोड़ा रिकॉर्ड, इन जिलों में शीतलहर-पाले का अलर्ट, जानें अपडेट

उत्तर भारत से आ रही बर्फीली हवाओं के कारण दिन और रात का तापमान तेजी से लुढ़क रहा है। रविवार को प्रदेश के अधिकांश जिलों में शीतलहर चलने के आसार हैं।

mp weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। उत्तर से आ रही सर्द हवाओं ने मध्य प्रदेश (MP Weather Update Today) का मौसम एकदम से परिवर्तित कर दिया है और ठंड बढ़ा दी है। राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के अधिकतर जिलों में ठिठुरन बढ़ गई है, पिछले 24 घंटे में ग्वालियर और नौगांव में पारा 1.8 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया तो पचमढ़ी-उमरिया में 2, सागर में 4.4 और 10 साल बाद भोपाल में 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। भोपाल, सागर समेत 15 शहरों में शीतलहलर और अति शीतलहर (कोल्ड और सीवियर कोल्ड) का असर देखने को मिला। वही 10 जिलों में पारा 10 डिग्री से नीचे आया।

यह भी पढ़े.. MP Corona: आज फिर 15 पॉजिटिव, 31 दिन में 504 नए केस, तीसरी लहर को लेकर सरकार अलर्ट

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Department) के अनुसार, अभी दो दिन तक मौसम के ऐसे ही बने रहने के आसार है।उत्तर भारत से आ रही बर्फीली हवाओं के कारण दिन और रात का तापमान तेजी से लुढ़क रहा है। रविवार को प्रदेश के अधिकांश जिलों में शीतलहर चलने के आसार हैं। वही कहीं-कहीं फसलों पर पाला पड़ने की भी आशंका है। 21 दिसंबर के बाद मौसम के बदलने के आसार है। चुंकी 22 दिसंबर को एक पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में पहुंचने की संभावना है, जिसके प्रभाव से हवाओं का रुख बदलेगा और तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिलेगाी। वही 25 के बाद चंबल समेत अन्य जिलों में कही कहीं बारिश हो सकती है।

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Forecast)ने आज रविवार 20 दिसंबर 2021 को सागर, ग्वालियर-चंबल, भोपाल, सतना, रीवा, उज्जैन, सीहोर, टीकमगढ़, दमोह, निवाड़ी, रायसेन, राजगढ़, विदिशा, रतलाम, शाजापुर, नीमच, मंदसौर, जबलपुर, छतरपुर, सिवनी, बैतूल, नरसिंहपुर जिलों में अगले 2 दिनों तक तीव्र से मध्यम शीतलहर (Cold Wave) चलने की संभावना जताई है।वही उमरिया, छतरपुर, भिंड, मुरैना, श्योपुर, ग्वालियर और गुना में पड़ने की संभावना है।वही 16 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है।

यह भी पढ़े.. नरोत्तम का तंज- 24 घंटे में OBC पर कमलनाथ का 1 भी ट्वीट ना आना, कांग्रेस का दोहरा चरित्र

ग्वालियर और भोपाल में पिछले 10 सालों का रिकार्ड टूटा है। सीजन का यह पहला मौका है जब ग्वालियर में तापमान 2 डिग्री से नीचे आया । ग्वालियर में न्यूनतम तापमान 1.8 डिग्री सेल्सियस रहा, तो भोपाल में यह 4 डिग्री पर आ गया। इससे पहले ग्वालियर में साल 2019 में दिसंबर में रात का पारा सबसे कम 2.1 डिग्री तक पहुंचा था विभाग की मानें तो आज 4 से 6 किमी प्रतिघंटा की गति से उत्तरी हवा चलेगी। इससे अगले 24 घंटे तक शीत लहर का असर रहेगा। इससे पाला पड़ने के आसार हैं।

वही इंदौर में रविवार सुबह पूर्वी और उत्तरी हवाएं अधिकतम 15 से 20 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से चली और न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 9 डिग्री दर्ज किया गया, वहीं अधिकतम तापमान सामान्य से 8 डिग्री कम 20 डिग्री दर्ज किया गया। रात का तापमान 10 डिग्री से कम होने के कारण इंदौर में रविवार को इस सीजन में पहली बार कोल्ड डे (शीतल दिन) रहने की संभावना है। जबलपुर में शनिवार को सीजन का सबसे ठंड दिन रिकार्ड किया गया। इससे पहले 31 जनवरी 2021 की रात को इतना तापमान दर्ज हुआ था। 31 जनवरी को रात का न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया था।

यह भी पढ़े.. MP Assembly 2021: सोमवार से शीतकालीन सत्र, विधायक दल की बैठक में बनेगी रणनीति, हंगामे के आसार

MP Weather: ग्वालियर-भोपाल में ठंड ने तोड़ा रिकॉर्ड, इन जिलों में शीतलहर-पाले का अलर्ट, जानें अपडेट