MP Weather : 2 वेदर सिस्टम एक्टिव, हवा का रूख बदला, तापमान में उतार-चढ़ाव, फिर बदलेगा मौसम, जानें IMD का पूर्वानुमान

UP Weather,

MP Weather Update Today :  वर्तमान में दो वेदर सिस्टम एक्टिव है, जिसके चलते मध्य प्रदेश के मौसम में बार बार बदलाव हो रहा है। कभी तापमान ऊपर तो कभी नीचे दर्ज किया जा रहा है। एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, जम्मू कश्मीर में लगातार पश्चिमी विक्षोभ आ रहे हैं और बार बार मौसम में बदलाव हो रहा है।आज भोपाल इंदौर और ग्वालियर में दिन में गर्मी से हल्की राहत मिलेगी लेकिन अगले 24 घंटे में दिन व रात के तापमान में बढ़ोतरी के आसार हैं। 25 फरवरी को नया पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है,जिसके कारण उत्तरी हवा चलने के आसार कम है और तापमान में गिरावट नहीं आएगी। वही मार्च महीने से अधिक गर्मी पड़ेगी और तापमान 40 तक पहुंच सकता है।

2 सिस्टम एक्टिव 

एमपी मौसम विभाग के अनुसार, वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान के पास बना हुआ है, जिससे एक प्रेरित चक्रवात भी सक्रिय रहा। वही हवा का रुख पश्चिमी होने से नमी गायब हो गई जिसके प्रभाव से गर्मी महसूस हो रही है। चक्रवात समाप्त होने से हवा का रुख बदलने से तापमान में कमी आएगी, दो-तीन मौसम ऐसा ही रहेगा, इसके बाद गर्मी का असर देखने को मिलेगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)