MP Weather: 3 दिन बाद फिर एक्टिव होगा नया सिस्टम, 8 जिलों-4 संभागों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

8 सितंबर को बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र विकसित हो रहा है, इससे बारिश की गतिविधियां और तेज होने के आसार हैं।

mp weather news

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मानसून ट्रफ और अलग-अलग स्थानाें पर बने वेदर सिस्टम के कारण बंगाल की खाड़ी एवं अरब सागर से मिल रही नमी मिल रही है, जिसके कारण मौसम में बदलाव हो रहे है और बारिश का सिलसिला जारी है। एमपी मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज सोमवार 5 सितंबर 2022 को सभी संभागों में गरज चमक के साथ बारिश की चेतावनी जारी की है। वही 8 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है, वही 7 संभागों और 5 जिलों में बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है।

एमपी मौसम विभाग (MP Weather alert ) ने आज मंगलवार 5 सितंबर को सभी संभागों में गरज चमक के साथ बारिश की संभावना है।सिंगरौली, सीधी, अनूपपुर, जबलपुर,नरसिंहपुर, मंडला, बालाघाट और सागर जिलों में भारी बारिश और बिजली गिरने चमकने की चेतावनी जारी करते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है। वही शहडोल, रीवा, जबलपुर और सागर संभाग में अनेक स्थानों पर, ग्वालियर,चंबल, नर्मदापुरम, इंदौर, भोपाल और उज्जैन संभाग में कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Update) के अनुसार, 8 सितंबर को बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र विकसित हो रहा है, इससे बारिश की गतिविधियां और तेज होने के आसार हैं। वर्तमान में उत्तरी दक्षिण टर्फ लाइन दक्षिण पूर्वी मप्र से मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, कर्नाटक होते हुए कोमरीन तक जा रही है, जिसके कारण बंगाल की खाड़ी से नमी मिलने के कारण प्रदेश के पूर्वी हिस्से में वर्षा की गतिविधियां दिखाई दे रही हे। यदि इस सप्ताह में बारिश नहीं होती है तो महीने के अंत के सप्ताह में मानसून की विदाई शुरू हो जाएगी।

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के अनुसार,  दक्षिणी छत्तीसगढ़ एवं उसके आसपास हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बन गया  और दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश से लेकर तमिलनाडु तक एक ट्रफ लाइन बनी हुई है। दक्षिणी छत्तीसगढ़ एवं उसके आसपास हवा के ऊपरी भाग में बने चक्रवात के कारण साेमवार से फिर रीवा, शहडाेल, जबलपुर, सागर संभागाें के जिलाें में बारिश का दौर शुरू हाेने के आसार हैं, वही दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश से लेकर तमिलनाडु तक बनी ट्रफ लाइन के कारण भी नमी के कारण भाेपाल, इंदौर, नर्मदापुरम एवं उज्जैन संभागाें के जिलाें में भी गरज–चमक के साथ बारिश के आसार है।

पिछले 24 घंटे का बारिश का रिकॉर्ड

रविवार को सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक दमोह में 88, नर्मदापुरम में 74, नरसिंहपुर में 39, सिवनी में 38, सागर में 25, खरगोन में 19, भोपाल में 12, पचमढ़ी में सात, सतना में छह, रीवा में पांच, छिंदवाड़ा में पांच, धार में चार, खंडवा में एक, जबलपुर में 0.8, मलाजखंड में 0.8, गुना में 0.2, इंदौर में 0.1 मिलीमीटर वर्षा हुई।

Rainfall DT 05.09.2022
(Past 24 hours)
Damoh 88.0
Narmadapuram 77.8
Narsinghpur 51.0
Seoni 38.4
Betul 30.2
Bhopal 27.8
Sagar 25.4
Khargone 20.4
Bhopal City 13.9
Rewa 10.6
Pachmarhi 10.0
Satna 6.2
Chindwara 5.8
Dhar 4.1
Raisen 1.4
Khandwa 1.2
Malanjkhand 0.8
Jabalpur 0.8
Indore 0.1

MP Weather: 3 दिन बाद फिर एक्टिव होगा नया सिस्टम, 8 जिलों-4 संभागों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान