MP Weather : आज 13 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, 5 संभागों में बिजली गिरने के आसार

मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज मंगलावर 21 सितंबर को 13 जिलों में भारी बारिश (Heavy rain) और सभी संभागों में रिमझिम बारिश का अलर्ट जारी किया है।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश में एक साथ तीन वेदर सिस्टम (MP Weather Update) बनने से मानसून सक्रिय बना हुआ है,जिसके चलते गुजरात, राजस्थान से लगे संभागों के जिलों में कही तेज तो कही रुक रुककर बारिश का सिलसिला जारी है।विशेषकर मंगलवार को उज्जैन, इंदौर, होशंगाबाद एवं जबलपुर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं भारी वर्षा भी हो सकती है।मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज मंगलावर 21 सितंबर को 13 जिलों में भारी बारिश (Heavy rain) और सभी संभागों में रिमझिम बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा 5 संभागों औ 6 जिलों में बिजली गिरने और चमकने की चेतावनी भी जारी की गई है।

यह भी पढ़े.. MP School : निजी स्कूलों को लेकर बड़ी खबर, जल्द तैयार करें प्रप्रोजल, निर्देश जारी

मौसम विभाग (MP Weather alert) ने आज मंगलवार 21 सितंबर 2021 को प्रदेश के 13 जिलों होशंगाबाद, बैतूल, हरदा, झाबुआ, अलीराजपुर,बड़वानी, धार, भिंड़, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, शहडोल और उमरिया जिले में भारी बारिश (Heavy Rain)की चेतावनी जारी की गई है। वही शहडोल, होशंगाबाद, जबलपुर, ग्वालियर और चंबल संभागों के साथ बड़वानी, झाबुआ, धार, अलीराजपुर, पन्ना, दमोह में बिजली गिरने और चमकने की संभावना को देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है। वही उज्जैन, इंदौर, होशंगाबाद एवं जबलपुर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं भारी वर्षा भी हो सकती है।इधर, 25 सितंबर काे भी बंगाल की खाड़ी में एक नया कम दबाव का क्षेत्र बनने जा रहा है, जिसके प्रभाव से सितंबर माह के अंत तक मूसलाधार का सिलसिला जारी रहेगा ।

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के अनुसार, 23 सितंबर से भोपाल-इंदौर के साथ ग्वालियर और उज्जैन संभागों में हल्की बारिश रहेगी।  इसके अलावा 25 सितंबर नया सिस्टम बनने के आसार है, जिसके चलते पूरे महीने बारिश के जारी रहने की उम्मीद है।इसके साथ ही 14 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेगी। उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, बिहार, उत्तराखंड गुजरात समेत कई राज्यों में 23 सितंबर तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।इन राज्यों में 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलेंगी। वहीं 25 सितंबर को भी बंगाल की खाड़ी में एक नया कम दबाव का क्षेत्र बनने जा रहा है, जिसके प्रभाव से सितंबर माह के अंत तक मूसलाधार का सिलसिला जारी रहेगा ।

यह भी पढ़े.. MP Weather : मप्र के 14 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, बिजली गिरने की भी चेतावनी

मौसम विभाग (MP Weather) की मानें वर्तमान में निम्न दाब क्षेत्र के दुर्बल होने के बाद पूर्वी राजस्थान के ऊपर समुद्र तल से 4.5 किमी की ऊँचाई तक चक्रवातीय परिसंचरण सक्रिय है। जबकि तटीय तमिलनाडु और गंगीय प.बंगाल के ऊपर अन्य चक्रवातीय परिसंचरण भी सक्रिय हैं। मॉनसून ट्रफ (Monsoon Trough) बीकानेर, कोटा और नौगांव से होते हुए गया, कोलकाता से लेकर पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी तक विस्तृत है। वहीं पूर्वी राजस्थान से लेकर पूर्वोत्तर अरब सागर तक तथा कर्नाटक-तमिलनाडु से कोमरीन सागर तक अन्य ट्रफ लाइन गुजर रही हैं। साथ ही पश्चिमी विक्षोभ (WD) अफगानिस्तान के आसपास एक ट्रफ के रूप में सक्रिय है।

पिछले 24 घंटे का बारिश का विवरण

पिछले 24 घंटों के दौरान मंगलवार सुबह साढ़े आठ बजे तक मलाजखंड में 79.7, खंडवा में 59, मंडला में 56.3, पचमढ़ी में 33, इंदौर में 10.2, जबलपुर में 8.4, उज्जैन में 7.8, रतलाम में पांच, उमरिया में 3.8, छिंदवाड़ा में 2.2, दमोह में दो, शाजापुर में दो, बैतूल में दो, खरगोन में एक मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

Rainfall dt 21.09.2021
(Past 24 hours)
Malanjkhand 79.7
Khandwa 59.0
Mandla 56.3
Pachmarhi 33.0
Indore 10.2
Jabalpur 8.4
Ujjain 7.8
Ratlam 5.0
Umaria 3.8
Chhindwara 2.2
Damoh 2.0
Shajapur 2.0
Betul 2.0
Khargone 1.0
Bhopal trace
mm

MP Weather : आज 13 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, 5 संभागों में बिजली गिरने के आसार MP Weather : आज 13 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, 5 संभागों में बिजली गिरने के आसार MP Weather : आज 13 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, 5 संभागों में बिजली गिरने के आसार