MP Weather: मप्र के 19 जिलों में शीतलहर का अलर्ट, कोल्ड डे और कोहरे की भी चेतावनी

दो फरवरी को एक तीव्र आवृति वाले पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में प्रवेश करने के बाद हवाओं का रुख बदलने से ठंड में राहत मिल सकती है।

mp weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्‍य प्रदेश (MP Weather Update Today) के मौसम में बार-बार परिवर्तन देखने को मिल रहा है, कभी बारिश तो कभी शीतलहर का असर हो रहा है।  पिछले 24 घंटे में सबसे न्यूनतम तापमान रायसेन और मंडला में 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। एमपी मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज शुक्रवार 28 जनवरी 2022 को 19 जिलों में शीतलहर चलने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वही 3 दर्जन जिलों में कोल्ड डे और 4 जिलों में कोहरे का येलो अलर्ट जारी किया है।

यह भी पढ़े.. Gold Silver Price : सोने की कीमत में बड़ी गिरावट, चांदी भी लुढ़की, जानें ताजा भाव

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के मुताबिक, 29 जनवरी शनिवार को एक पश्चिमी विक्षोभ के हिमालय क्षेत्र में पहुंचने की संभावना है, जिसके चलते तापमान में परिवर्तन होगा और दो फरवरी को एक तीव्र आवृति वाले पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में प्रवेश करने के बाद हवाओं का रुख बदलने से ठंड में राहत मिल सकती है।वही बादल छाने से दिन में ठंड और बारिश के आसार बन सकते है। फरवरी के दूसरे सप्ताह में फिर बारिश और ओले गिरने की संभावना है।

यह भी पढ़े.. Vyapam Recruitment 2022: इन पदों पर बंपर भर्ती, लास्ट डेट नजदीक, जल्द करें एप्लाई

गुरुवार को भोपाल के अलावा बैतूल, खंडवा, रायसेन एवं रतलाम में तीव्र शीतलहर चली।बैतूल में गुरुवार-शुक्रवार की दरमियानी रात इस सीजन की सबसे ठंडी रही। न्यूनतम तापमान लुढ़ककर 4.2 डिग्री पर पहुंच गया, जिसके चलते फसलों को नुकसान पहुंचा। इंदौर में जनवरी माह में अब तक 10 दिन में से सात दिन ‘तीव्र शीतल दिन’ व तीन दिन ‘ शीतल दिन’ वाले रहे। यह पहला मौका है जब जनवरी माह में इतनी ज्यादा संख्या में शीतल दिन रहे है।ग्वालियर में उत्तरी हवा के चलते 28 से 30 जनवरी के बीच दिन व रात में कड़ाके की ठंड पड़ सकती है।

जानें राज्यों का हाल

मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance) के चलते 29 से 31 जनवरी तक जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में हल्की बारिश या बर्फबारी हो सकती है। 2 से 4 फरवरी के बीच मैदानी इलाकों में छिटपुट बारिश होने के आसार है। अगले 2-3 दिनों के दौरान पंजाब (Punjab weather), हरियाणा, चंडीगढ़, राजस्थान (Rajasthan Weather), पश्चिमी उत्तर प्रदेश, विदर्भ, बिहार और छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में और 28 से 30 जनवरी के दौरान ओडिशा में शीत लहर चल सकती है।

 

MP Weather Update Today 28 January 2022

19 जिलों में 2 दिन तक शीतलहर का ऑरेंज अलर्ट

रीवा, उमरिया, शहडोल, छिंदवाड़ा, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, छतरपुर, भोपाल, सागर, बैतूल, रायसेन, धार, खंडवा, खरगोन, रतलाम, उज्जैन,नीमच और गुना

12 जिलों में 1 दिन तीव्र शीतलदिन  का येलो अलर्ट

बैतूल, इंदौर, धार, दतिया, छिंदवाड़ा, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, सतना, सीधी, दमोह, टीकमगढ़

22 जिलों में 2 दिन शीतलदिन का येलो अलर्ट

शहडोल और भोपाल संभाग के साथ खंडवा, खरगोन, शाजापुर, रतलाम, नीमच, गुना, रीवा, सिंगरौली, शिवपुरी, अशोकनगर

4 जिलों में कोहरे का येलो अलर्ट

ग्वालियर, छतरपुर, मुरैना और टीकमगढ़

MP Weather: मप्र के 19 जिलों में शीतलहर का अलर्ट, कोल्ड डे और कोहरे की भी चेतावनी