MP Weather: 3 सिस्टम एक्टिव, अगले चार-पांच दिन तक मप्र के इन जिलों में बारिश के आसार

मौसम विभाग के अनुसार अभी चार-पांच दिन तक मौसम का मिजाज इसी तरह बना रहेगा। साथ ही प्रदेश के कई हिस्सों में धूल भरी आंधी चलेगी। इसके साथ बूंदाबांदी के आसार जताए गए हैं।

WEATHER

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश में एक बार फिर से मौसम (MP Weather) का मिजाज बिगड़ गया है। शुक्रवार को प्रदेश के कई हिस्सों में धूल भरी आंधी के साथ बूंदाबांदी (rain) हुई। वही मौसम वैज्ञानिकों की माने तो अभी 4 दिन तक और मौसम में नमी का सिलसिला बना रहेगा। इसके साथ ही गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना भी जताई गई है।

दरअसल मौसम विभाग (weater forecast) के मुताबिक वर्तमान में उत्तर पूर्वी मध्य प्रदेश के ऊपर एक हवा का चक्रवात बना हुआ है। वहीं पश्चिम बंगाल की तरफ से सिस्टम में एक ट्रफ लाइन और देखने को मिल रहा है। इसके अलावा अरब सागर से चक्रवात और ट्रफ लाइन के कारण नमी आने का भी सिलसिला शुरू हो गया है। जिसके बाद प्रदेश में बादल छाए रहेंगे। साथ ही गरज चमक के साथ बौछारें पड़ सकती है। इसके अलावा जबलपुर, शहडोल, होशंगाबाद और इंदौर संभागों के साथ-साथ रतलाम, उज्जैन और देवास में बारिश की संभावना जताई गई है।

Read More: मनोज श्रीवास्तव हुए रिटायर, राज्य शासन ने इन्हें सौंपा अपर मुख्य सचिव का पद, आदेश जारी

मौसम वैज्ञानिकों की माने तो पश्चिमी विक्षोभ के असर से राजस्थान पर एक प्रेरित चक्रवात का निर्माण हो रहा है। वही अरब सागर से नमी मिलने की संभावना भी जताई गई है। जहां रविवार से बारिश की गतिविधि में तेजी आ सकती है। बता दें कि इससे पहले प्रदेश के कई जिलों में अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। वहीं राजधानी भोपाल से ही जबलपुर, इंदौर, ग्वालियर चंबल संभाग में तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी देखने को मिली।

इस मामले में मौसम विभाग का कहना है कि मध्य प्रदेश में चक्रवात के साथ ही दूसरा ट्रफ लाइन भी बनी हुई है। इधर गुजरात में भी एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है। वही अब राजस्थान की तरह बना हवा का चक्रवात पाकिस्तान की तरफ खिसक गया है। जिससे मध्य प्रदेश और गुजरात के क्षेत्र में नमी देखने को मिलेगी। वही प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार अभी चार-पांच दिन तक मौसम का मिजाज इसी तरह बना रहेगा। साथ ही प्रदेश के कई हिस्सों में धूल भरी आंधी चलेगी। इसके साथ बूंदाबांदी के आसार जताए गए हैं।

01.05.2021 मौसम झाबुआ

अधिकतम तापमान:- 42.2 डि.से.
न्यूनतम तापमान: 25.8 डि.से.
वर्षा:- 0.0 मि.मी.
01 जून 2020 से अब तक कुल वर्षा:- 1042.2 मि.मी.

MP Weather: 3 सिस्टम एक्टिव, अगले चार-पांच दिन तक मप्र के इन जिलों में बारिश के आसार