MP Weather Alert: मप्र के इन जिलों में बारिश के आसार, बिजली चमकने की भी संभावना

वर्तमान में दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश पर एक ऊपरी हवा का चक्रवात के कारण बंगाल की खाड़ी और एक द्रोणिका लाइन महाराष्ट्र (Maharashtra) से होती हुई केरल तक बनी होने के कारण अरब सागर से लगातार नमी मिल रही है।

weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। कोरोना (Coronavirus) संकटकाल के बीच मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मौसम (Weather Update) में लगातार बदलाव का दौर जारी है। पिछले 24 घंटे में कई जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश देखने को मिली। एक साथ 2 सिस्टम एक्टिव होने के कारण  मौसम विभाग (Weather Department) ने अगले 24 घंटे में कई संभागों और जिलों में बारिश (Rain) की संभावना जताई है, वही कई जिलों में बिजली चमकने और तेज हवाओं के साथ आसार है। 14 अप्रैल के बाद मौसम में बदलाव और तापमान में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है।

यह भी पढ़े.. MP Weather: मप्र के इन जिलों में बारिश की संभावना, बिजली चमकने के साथ ओलावृष्टि के आसार

मौसम विभाग  (Weather Department) की माने तो वर्तमान में दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश पर एक ऊपरी हवा का चक्रवात के कारण बंगाल की खाड़ी और एक द्रोणिका लाइन महाराष्ट्र (Maharashtra) से होती हुई केरल तक बनी होने के कारण अरब सागर से लगातार नमी मिल रही है।इसी के चलते कहीं बारिश हो रही है तो कहीं तेज धूप ने गर्मी और पारे (Temperature) को बढ़ा दिया है।

मौसम विभाग (Weather Forecast) के अनुसार, आज सोमवार को सागर और होशंगाबाद संभाग के जिलों के साथ बालाघाट, छिंदवाड़ा, सिवनी, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, सतना, ग्वालियर, उमरिया और कटनी जिलों में कही कहीं गरज चमक के साथ बारिश और बौछारे पड़ने के आसार है। वही इन संभागों और जिलों में  बिजली चमकने-गरजने के साथ 30/40 किमी/घंटा की स्पीड से हवाएं चलने की संभावना है।

यह भी पढ़े.. चुनाव 2021: कांग्रेस उम्मीदवार का कोरोना से निधन, पार्टी में शोक लहर

मप्र में पिछले 24 घंटे में बैतूल में 20.4 एमएम, दमोह में 8.0 एमएम, सागर में 0.4 एमएम, उमरिया में 8.1 एमएम, टीकमगढ़ में 1.0 एमएम, सतना में 0.4 एमएम और खजुराहो, जबलपुर में बूंदाबांदी दर्ज की गई है।पिछले 24 घंटे में सबसे अधिक तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दतिया में दर्ज किया गया है।

मौसम विभाग के अनुसार (IMD) का पूर्वानुमान है कि ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, मराठवाड़ा, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, असम, मेघालय, हर जगह ही गरज के साथ बारिश हो सकती है। वहीं दक्षिण भारत में भी तमिलनाडु, पुड्डुचेरी, केरल और कोंकण गोवा के तटीय क्षेत्रों में भी आसार है।

इसके साथ ही पश्चिमी राजस्‍थान के कई इलाकों में 14 और 15 अप्रैल को धूल भरी आंधी और बारिश की संभावना जताई जा रही है। वही पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों पर 11 से 17अप्रैल के बीच बारिश या बर्फबारी (Snowfall) की संभावना जताई जा रही है।

Rainfall dt 12.04.2021
(Past 24 hours)
Betul 20.4
Damoh 8.0
Sagar 0.4
Umaria 8.1
Tikamgarh 1.0
Khajuraho trace
Jabalpur trace
Guna trace
Satna 0.4
mm

 

weather

weather weather