MP Weather Alert: मप्र में जारी रहेगा मूसलाधार का दौर, इन 24 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज शनिवार को सभी संभागों में कही कहीं बारिश के साथ कई जिलों में अति भारी बारिश की संभावना जताते हुए रेड अलर्ट जारी किया है। 

weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।  मध्य प्रदेश में झमाझम बारिश के दौर ने मौसम (MP Weather ) को सुहाना बना दिया है। नदी-नाले उफान पर आ गए है, कहीं सड़कें जलमग्न हो गई है तो कहीं घरों में पानी घुस गया है और आवागमन भी बाधित हो गया है। पिछले 24 घंटे में एक दर्जन से ज्यादा जिलों में बारिश हुई है और तापमान में भी अच्छी खासी गिरावट देखने को मिली है। मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज शनिवार को सभी संभागों में कही कहीं बारिश के साथ कई जिलों में अति भारी बारिश की संभावना जताते हुए रेड अलर्ट जारी किया है।

यह भी पढ़े.. MP Weather Alert: मप्र के 2 दर्जन से ज्यादा जिलों में भारी बारिश के आसार, रेड अलर्ट जारी

मौसम विभाग (MP Weather Update) के अनुसार, आज शनिवार 23 जुलाई 2021 शहडोल, जबलपुर इंदौर, रीवा, उज्जैन, होशंगाबाद, भोपाल, सागर, ग्वालियर-चंबल संभाग के जिलों में कहीं कहीं बौछारें पड़ने की संभावना हैं। वही 24 जिलों में रेड अलर्ट के साथ भारी बारिश से अति भारी बारिश की संभावना है। वही बिजली चमकने और गिरने के साथ 18 प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने के भी आसार है।

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के मुताबिक, वर्तमान में सुस्पष्ट निम्न दाब क्षेत्र आदुर्बल होकर उत्तरी छत्तीसगढ़-झारखंड क्षेत्र में निम्न दाब क्षेत्र के रूप में समुद्र तल से 5.8 किमी की ऊँचाई तक फैले चक्रवातीय परिसंचरण (Cyclonic circulation) के साथ सक्रिय है। इससे होकर एक ट्रफ  लाइन मध्य प्रदेश-उत्तरी गुजरात तक गुजर रही है। मॉनसून ट्रफ (Monsoon Trough) फालोदी, अजमेर, दतिया से होते हुए बंगाल की खाड़ी में निम्न दाब क्षेत्र से आगे बालासोर तथा पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी तक विस्तृत है।

यह भी पढ़े.. MP में स्कूल-कॉलेज खुलने से पहले शिक्षकों को लेकर बड़ा फैसला, निर्देश जारी

वहीं अपतटीय ट्रफ  कर्नाटक तट से केरल तट के समांतर सक्रिय है। जबकि पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) मध्य क्षोभमंडल की पछुवा पवनों के बीच एक ट्रफ के रूप 63 डिग्री पूर्व देशांतर के सहारे 30 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में अवस्थित है। 28 जुलाई के आसपास उत्तरी बंगाल की खाड़ी में अन्य निम्न दाब क्षेत्र विकसित होने की संभावना बनी हुई है। 27 जुलाई को बंगाल की खाड़ी में एक अन्य कम दबाव का क्षेत्र बनने के संकेत मिले हैं। इस वजह से प्रदेश में बारिश का सिलसिला आगे भी बना रहने की संभावना है।

नदी नाले उफान पर, मार्ग बंद, गांवों का संपर्क टूटा

मौसम विभाग (MP Weather) के अनुसार, शुक्रवार को महाकोशल और विंध्‍य के कई जिलों में देररात से झमाझम का दौर जारी है।डिंडौरी जिले के बजाग, करंजिया, समनापुर, अमरपुर, शहपुरा, मेहेदवानी और डिंडौरी जनपद क्षेत्र में हो रही झमाझम बारिश के चलते नदी नालों का जलस्तर बढ़ गया है। जिले के करंजिया जनपद अंतर्गत ग्राम गोपालपुर के पास से बहने वाली सिवनी नदी में आई बाढ़ के चलते पानी पुल के ऊपर से आ गया है।गोपालपुर से तहसील मुख्यालय बजाग का मार्ग बंद हो गया है और सिवनी नदी में बाढ़ के चलते दर्जनों गांवों का संपर्क जनपद मुख्यालयों से टूट गया है।

इन जिलों में अति भारी बारिश का रेड अलर्ट

होशंगाबाद संभाग के साथ रीवा, सतना, अनूपपुर, उमरिया, डिंडौरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, मंडला, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, विदिशा, सीहोर, राजगढ़, बैतूल, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, धार, देवास, आगर, अशोकनगर, शिवपुरी आदि जिलों में अति भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है।इसके साथ ही बिजली गिरने और चमकने के भी आसार है।

MP Weather- पिछले 24 घंटे में कहां कितनी हुई बारिश

खंडवा में 122, शाजापुर में 55, उज्जैन में 31, भोपाल में 23.2, गुना में 22, सतना में 14, इंदौर में 9.8, मलाजखंड में आठ, भोपाल (शहर), होशंगाबाद में छह, मंडला, खरगोन में पांच, पचमढ़ी में तीन मिलीमीटर बारिश हुई।

Rainfall dt 24.07.2021
(Past 24 hours)
Khandwa 122.0
Sheopukalan 72.0
Jabalpur 71.7
Shajapur 55.0
Malanjkhand 42.2
Mandla 37.0
Sidhi 34.4
Ujjain 30.6
Sagar 26.0
Datia 25.6
Satna 24.6
Damoh 24.0
Bhopal 23.3
Guna 22.4
Betul 15.2
Nowgaon 11.0
Chhindwara 10.0
Indore 9.8
Khajuraho 8.2
REWA 8.2
Pachmarhi 8.0
Hoshangabad 6.8
Ratlam 6.4
Khargone 5.4
Dhar 4.9
Tikamgarh 4.0
Gwalior 3.4
Raisen 1.6
Umaria 170.5
Narsinghpur 16.0
Seoni 9.2

MP Weather Alert: मप्र में जारी रहेगा मूसलाधार का दौर, इन 24 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

MP Weather Alert: मप्र में जारी रहेगा मूसलाधार का दौर, इन 24 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट MP Weather Alert: मप्र में जारी रहेगा मूसलाधार का दौर, इन 24 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट