MP Weather Alert: अगले 24 घंटे में इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, बिजली गिरने के भी आसार

मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज 28 जुलाई बुधवार को सभी संभागों में कही कहीं बारिश के साथ एक दर्जन से ज्यादा जिलों में  भारी बारिश की संभावना जताते हुए येलो अलर्ट जारी किया है।

weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।  मध्य प्रदेश में मानसून (Monsoon 2021) के एक्टिव होने और लगातार बारिश से किसानों के चेहरे खिल गए है। नदियों-तालाबों का जलस्तर बढ़ने लगा है, जिसके चलते बांधों के गेट खुलना शुरु हो गए है। पिछले 24 घंटे में दो दर्जन से ज्यादा जिलों में मूसलाधार बारिश (MP WEATHER Today) हुई है और तापमान में भी अच्छी खासी गिरावट देखने को मिली है। मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज 28 जुलाई बुधवार को सभी संभागों में कही कहीं बारिश के साथ एक दर्जन से ज्यादा जिलों में  भारी बारिश की संभावना जताते हुए येलो अलर्ट जारी किया है।

यह भी पढ़े.. उच्च शिक्षा मंत्री के निर्देश- समय-सीमा में करें पदों की भर्ती, जल्द तैयार होगा ये प्रस्ताव

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के मुताबिक, वर्तमान में निम्न दाब क्षेत्र और अधिक प्रभावशाली होकर तटीय बांग्लादेश-प. बंगाल क्षेत्र में सुस्पष्ट निम्न दाब क्षेत्र के रूप में मध्य क्षोभमंडल तक फैले संयुग्मित चक्रवातीय परिसंचरण  के साथ सक्रिय है और अगले 48 घंटों में झारखंड-बिहार की तरफ विस्थापित होगा। उत्तरी पाकिस्तान में अन्य चक्रवातीय परिसंचरण सक्रिय है।मॉनसून ट्रफ (Monsoon Trough) फिरोजपुर, हिसार, मेरठ, हरदोई से होते हुए सुल्तानपुर, नालंदा और बोकारो से लेकर बंगाल की खाड़ी में निम्न दाब क्षेत्र तक विस्तृत है। अपतटीय ट्रफ दक्षिणी गुजरात तट से उत्तरी केरल तट के समांतर सक्रिय है, जबकि उत्तरी पाकिस्तान से पश्चिमी राजस्थान होते हुए दक्षिणी गुजरात तक अन्य ट्रफ लाइन भी गुजर रही है।

यह भी पढ़े.. Electricity Bill: MP के 29 लाख से ज्यादा उपभोक्ताओं को लाभ, 1रु. यूनिट की दर से बिजली

मौसम विभाग (MP Weather Alert) के अनुसार, आज बुधवार 28 जुलाई 2021 रीवा, उज्जैन, होशंगाबाद, भोपाल, सागर, शहडोल, जबलपुर, इंदौर, ग्वालियर-चंबल संभाग के जिलों में कहीं कहीं बौछारें पड़ने की संभावना हैं। वही ग्वालियर-चंबल संभागों को मिलाकर कुल 10 जिलों में भारी बारिश से अति भारी बारिश की संभावना जताई है। इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। वही बिजली चमकने और गिरने के साथ 18 प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने के भी आसार है।

इन जिलों में भारी बारीश का अलर्ट

मौसम विभाग की मानें तो (MP Weather Alert) ग्वालियर, अशोकनगर, शिवपुरी, गुना, दतिया, श्योपुर, भिंड, मुरैना, रीवा, सतना, अनूपुर, शहडोल, कटनी, मंडला, बालघाट, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ जिलों में अति से भारी बारिश की संभावना और बिजली चमकने/गिरने (64.5 से 115.5MM) के भी आसार।

पिछले 24 घंटे में कहां कितनी हुई बारिश

Rainfall dt 28.07.2021
(Past 24 hours)
Satna 82.7
Sheopukalan 64.0
Chindwara 26.2
Bhopal city 24.9
Rewa 23.4
Bhopal 21.8
Pachmarhi 20.0
Gwalior 14.2
Ujjain 14.0
Datia 13.8
Khajuraho 13.8
Guna 10.6
Sidhi 10.0
Dhar 8.4
Mandla 8.0
Betul 7.4
Hoshangabad 3.8
Raisen 3.6
Damoh 3.0
Indore 2.7
Shajapur 2.6
Ratlam 2.6
Khargone 2.0
Tikamgarh 2.0
Jabalpur 1.6
Nowgaon 1.6
Sagar 1.4
mm
Umaria 7.0
Malanjkhand 50.0
Seoni 72.6
mm

MP Weather Alert: अगले 24 घंटे में इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, बिजली गिरने के भी आसार

 

MP Weather Alert: अगले 24 घंटे में इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, बिजली गिरने के भी आसार MP Weather Alert: अगले 24 घंटे में इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, बिजली गिरने के भी आसार