MP Weather Alert: मप्र में बाढ़ के हालात, 22 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, अलर्ट जारी

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (MP Weather)में लगातार हो रही बारिश के चलते बाढ़ के हालात बन गए है। नदी-नाले के उफान पर आने से बांधों में पानी छोड़ा जा रहा है और प्रशासन द्वारा किनारे बसे गांवों में अलर्ट जारी किया गया है।ग्वालियर-चंबल में हालात गंभीर बने हुए है, इसके चलते NDRF-SDRF के साथ साथ शासन-प्रशासन अलर्ट हो गया है। खास बात ये है कि खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मोर्चा संभाले हुए है।इसी बीच आज मंगलवार को मौसम विभाग (MP Weather Department) ने फिर भारी बारिश (Heavy Rain) की संभावना जताते हुए एक साथ रेड -ऑरेंज और येलो अलर्ट (Red/Orange Alert) जारी किया है।

यह भी पढ़े.. Cabinet Meeting: अवैध शराब कारोबारियों पर सख्त शिवराज सरकार, मृत्युदंड का भी प्रावधान

मौसम विभाग (MP Weather Alert) ने आज मंगलवार 3 अगस्त 2021 शहडोल, जबलपुर, इंदौर,  उज्जैन, होशंगाबाद, ग्वालियर-चंबल, भोपाल, सागर, रीवा संभाग के जिलों में कहीं कहीं बौछारें पड़ने की संभावना हैं। वही ग्वालियर-चंबल संभागों में अति भारी बारिश (Heavy Rain) के साथ 22 जिलों में रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट (Orange Alert) जारी किया गया है। वही बिजली चमकने और गिरने के साथ 20 प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने के भी आसार है।

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के मुताबिक, वर्तमान में सुस्पष्ट निम्न दाब क्षेत्र दक्षिण-पश्चिमी उत्तर प्रदेश/ पश्चिमोत्तर मध्य प्रदेश क्षेत्र में समुद्र तल से 7.6 किमी की ऊँचाई तक तक फैले संयुग्मित चक्रवातीय परिसंचरण के साथ सक्रिय है और अगले 48 घंटों में राजस्थान की तरफ विस्थापित होगा। मध्य पाकिस्तान में अन्य चक्रवातीय परिसंचरण भी सक्रिय है। मॉनसून ट्रफ (Monsoon Trough) फिरोजपुर, संगरुर, दिल्ली, सीधी और गया, मालदा से होते हुए बांग्लादेश, त्रिपुरा तक विस्तृत है। वहीं पश्चिमी विक्षोभ मध्योपरी क्षोभमंडल की पछुवा पवनों के बीच एक ट्रफ के रूप 64 डिग्री पूर्व देशांतर के सहारे 28 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में अवस्थित है।

यह भी पढ़े.. MP News: अब प्राध्यापकों ने उठाई एरियर-महंगाई भत्ते की मांग, आंदोलन की तैयारी

भारतीय मौसम विभाग IMD (Weather Cloud) के मुताबिक, राजस्थान और मध्य प्रदेश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। वही झारखंड, बिहार, यूपी और दिल्ली (Jharkhand,Bihar,UP,Delhi Rain) में भारी बारिश के आसार हैं। मध्यप्रदेश और राजस्थान में 5 अगस्त तक भारी बारिश के आसार है। उत्तराखंड और उत्तरप्रदेश में भी आगामी 4 दिनों में अच्छी बारिश, हरियाणा में 5 अगस्त और हिमाचल प्रदेश में 4 अगस्त तक भारी बारिश होने की संभावना है।यूपी-बिहार में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वही उत्तर और मध्य भारत के कुछ राज्यों में अगले चार दिनों में तेज बारिश के आसार हैं। पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी कम दबाव का क्षेत्र निर्मित हो रहा है। साथ ही अगस्त महीने में जम्मू-कश्मीर और पंजाब हिमाचल प्रदेश में भी अच्छी बारिश होने की संभावना जताई गई है।

इन जिलों में अति से अति भारी बारिश की संभावना

गुना, शिवपुरी, श्योपुर, मंदसौर, नीमच

इन जिलों में अति भारी बारिश की चेतावनी

मुरैना, दतिया, ग्वालियर, राजगढ़, भिंड, अशोकनगर, शाजापुर, आगर और विदिशा

इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

छतरपुर, टीकमगढ़, सागर, निवाड़ी, खंडवा, नरसिंहपुर, रतलाम, होशंगाबाद

Rainfall dt 03.08.2021
(Past 24 hours)
Guna 143.6
Pachmarhi 45.0
Tikamgarh 44.0
Gwalior 28.7
Shajapur 22.0
Bhopal 21.3
Sagar 15.8
Raisen 14.6
Ujjain 14.4
Khargone 5.2
Ratlam 5.0
Mandla 4.2
Indore 3.1
Damoh 3.0
Nowgaon 2.2
Jabalpur 2.0
Hoshangabad 1.9
Khajuraho 1.6
Dhar 1.4
Chindwara 0.8
Malanjkhand 0.7
Betul 0.6
Datia 66.8
Bhopal city 18.2

MP Weather Alert: मप्र में बाढ़ के हालात, 22 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, अलर्ट जारी MP Weather Alert: मप्र में बाढ़ के हालात, 22 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, अलर्ट जारी MP Weather Alert: मप्र में बाढ़ के हालात, 22 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, अलर्ट जारी