MP Weather: मप्र में फिर बदला मौसम, जानें अपने शहर का मिजाज, इन राज्यों में भारी बारिश

तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में 24 से 26 नवंबर तक अति भारी बारिश के आसार है।

mp weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश का मौसम (MP Weather Change) एक बार फिर बदल गया है।पश्चिम विक्षोभ के कमजोर पड़ने से 4-5 दिनों से हो रही बारिश पर ब्रेक लग गया है। पिछले 24 घंटे में  इंदौर, जबलपुर और होशंगाबाद संभाग के जिलों में कहीं कहीं बारिश दर्ज की गई है। एमपी मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज  23 नवंबर 2021 को कहीं भी बारिश की संभावना नही जताई है यानि आज मौसम शुष्क रहने वाला है।वही हवाओं की रफ्तार भी 12 किमी/घंटा हो गई है।

यह भी पढ़े.. MP Weather: जल्द बदलेगा मप्र का मौसम, आज 13 जिलों में बारिश के आसार, जानें अपडेट

मौसम विभाग (MP Weather Forecast)  की मानें, साेमवार से बादल छंटने लगे हैं और हवाओं का रूख भी उत्तरी हो गया है,ऐसे में रात के तापमान बढ़ा हुआ है, हालांकि दिन का तापमान में परिवर्तन कम है। वर्तमान में 4 सिस्टम एक्टिव है। इसी के चलते अरब सागर एवं बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी के कारण राजधानी सहित प्रदेश के अधिकांश जिलाें में बादल छाए हैं, लेकिन आज रात से तापमान में कमी आने की संभावना है और मौसम के साफ होने के साथ अगले हफ्ते से ठंड बढ़ने के आसार है। पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी के चलते 3-4 दिनों बाद ठंड बढ़ने की उम्मीद है और तापमान में भी उतार- चढ़ाव देखने को मिलेगा।

यह भी पढ़े.. कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, नवंबर में मिल सकता है 4 महीने का एरियर, सैलरी में आएगा उछाल

मौसम विभाग (MP Weather Update)के अनुसार, साेमवार काे भोपाल का अधिकतम तापमान 30.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जाे सामान्य से दाे डिग्री सेल्सियस अधिक रहा, लेकिन रविवार के अधिकतम तापमान से 0.2 डिग्री सेल्सियस कम रहा। साेमवार काे न्यूनतम तापमान 20.1 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा था। जाे सामान्य से सात डिग्री सेल्सियस अधिक रहा।जबलपुर में रात का न्यूनतम तापमान 16 और सुबह अधिकतम तापमान 20 डिग्री तक नीचे आया है। वही ग्वालियर की बात करें तो जम्मू कश्मीर की बर्फीली हवाओं के कारण रात का तापमान 8 डिसे पर आ गया, जिसके ठंड में इजाफा हुआ है। यहां अगले 24 घंटे में तापमान के नीचे गिरने के आसार है।

अन्य राज्यों का हाल

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच दिनों तक कर्नाटक, केरल, माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में मध्यम से कहीं कहीं भारी बारिश हो सकती है। तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में 24 से 26 नवंबर तक अति भारी बारिश (Heavy Rain) के आसार है। वही अगले 2 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और इससे सटे मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है।वही 23-24 नवंबर को पंजाब, हरियाणा और उत्तर राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में शीत लहर चल सकती है

MP Weather: मप्र में फिर बदला मौसम, जानें अपने शहर का मिजाज, इन राज्यों में भारी बारिश