MP Weather: मप्र के मौसम में बदलाव, 15 जिलों में बारिश के आसार, जानें अपने शहर का हाल

mp weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। एक तरफ आंध्र प्रदेश में बाढ़ का कहर बरप रहा है, वही दूसरी तरफ अरब सागर से आ रही नमी के चलते  नवंबर के महीने में मध्य प्रदेश के मौसम (MP Weather Change) में लगातार बदलाव देखने को मिल रहे है। पिछले 24 घंटे में भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर और होशंगाबाद संभाग के जिलों में कहीं कहीं बारिश दर्ज की गई है। एमपी मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज 21 नवंबर 2021 को  15 जिलों में बारिश की संभावना जताई है। वही एक दो दिन बाद दिन-रात के तापमान में बदलाव और ठंड बढ़ने के भी आसार है।

यह भी पढ़े.. MP Weather: एक साथ 5 सिस्टम एक्टिव, 19 जिलों में बारिश के आसार, जानें अपने शहर का हाल

मौसम विभाग (MP Weather Update)  की मानें अलग-अलग स्थानों पर बने वेदर सिस्टम कमजोर पड़ने लगे हैं। उत्तर भारत में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ कमजोर होकर आगे बढ़ने लगा है, ऐसे में अरब सागर में बने गहरे कम दबाव का क्षेत्र के अवदाब के क्षेत्र के रूप में परिवर्तित होने के आसार है। वही गुजरात होते हुए दक्षिणी राजस्थान तक एक ट्रफ बना हुआ है, जिसके चलते लगातार मध्य प्रदेश में नमी मिल रही है और बारिश हो रही है।  वही  24 नवंबर के आसपास एक और पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में प्रवेश करने की संभावना है। अधिक तीव्रता के पश्चिमी विक्षोभ के प्रवेश करने से उत्तर भारत के पहाड़ों में बर्फबारी भी होने के आसार हैं।

यह भी पढ़े.. Zodiac Sign 2022: नए साल में चमकेगी इन राशि वालों की किस्मत, मिलेगा लव पार्टनर, शादी के योग

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) का पूर्वानुमान है कि आज 21 नवंबर 2021 को होशंगाबाद संभाग के जिलों, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन,बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, डिंडौरी, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला और बालाघाट  जिलों में बारिश की संभावना है। वही 16 किमी की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है।वही इंदौर में 20 नवंबर तक बारिश का असर रहेगा ।आज रविवार को गरज-चमक के साथ बारिश होगी।  21 नवंबर के बाद इंदौर में ठंड के साथ कोहरे का असर भी दिखाई देगा।

जानें राज्यों का हाल

स्काईमेट के अनुसार, अगले 24 घंटे में रायलसीमा, कर्नाटक के कुछ हिस्सों और तमिलनाडु के अलग-अलग में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। केरल, तमिलनाडु के शेष हिस्सों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण छत्तीसगढ़, कोंकण और गोवा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। वहीं, ओडिशा, लक्षद्वीप, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों और गुजरात के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश के आसार है।

पिछले 24 घंटे का रिकॉर्ड

Rainfall DT 22.11.2021
(past 24 hours)
Betul 14.8
Pachmarhi 5.0
Gwalior 1.5
Malanjkhand 0.7
Bhopal trace
Sagar trace
Nowgaon trace
Satna trace
Hoshangabad trace
mm

MP Weather: मप्र के मौसम में बदलाव, 15 जिलों में बारिश के आसार, जानें अपने शहर का हाल

MP Weather: मप्र के मौसम में बदलाव, 15 जिलों में बारिश के आसार, जानें अपने शहर का हाल MP Weather: मप्र के मौसम में बदलाव, 15 जिलों में बारिश के आसार, जानें अपने शहर का हाल