MP WEATHER: अभी और कंपकंपाएगी ठंड, बना रहेगा कोहरा, अगले हफ्ते फिर बारिश के आसार

भोपाल।

प्रदेश में सर्दी का सितर जारी है हालांकि बारिश का दौर थम गया है । आज भोपाल समेत कई जिलों में धूप निकली है।सुबह के समय कोहरे की चादर पूरे प्रदेश पर छाई हुई है।मौसम विभाग की माने तो अभी 2-3 दिन तक रात के तापमान में गिरावट दर्ज होती रहेगी।अभी दो-तीन दिन तक ठंड के तेवर तीखे बने रहेंगे। 8 जनवरी के बाद एक बार फिर मौसम का मिजाज बदलेगा और बारिश की संभावना बनेगी। .

वही विभाग का कहना है कि अभी कोहरे का असर बना रहेगा। जबकि पश्चिमी विक्षोभ के कारण 7 से 9 जनवरी के बीच में प्रदेश के कई इलाकों में बारिश की संभावना है ।भोपाल, ग्वालियर, खजुराहो, शाहजहांपुर, राजगढ़, उज्जैन और रतलाम में कोहरे का असर दिखाई दिया है।

विभाग का मानना है कि पिछले दिनों गुजरात पर एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना था। इसके अतिरिक्त राजस्थान से उत्तरी मप्र होकर झारखंड तक एक ट्रफ बना हुआ था। इन दो सिस्टम के कारण वातावरण में नमी बढ़ी हुई थी और प्रदेश के कुछ जिलों में बरसात हो रही थी। एक पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में दस्तक देने से आठ जनवरी से प्रदेश में मौसम का मिजाज फिर बदलेगा। बादल छाएंगे और कई स्थानों पर बरसात की संभावना बनेगी।

बैतूल की रात सबसे सर्द

 शनिवार को अधिकतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री कम रिकॉर्ड में लिया गया। रात का पारा 10.2 डिग्री पर रहा। वह भी सामान्य से 2 डिग्री कम दर्ज किया गया है। सुबह की आर्द्रता 98% और शाम की आर्द्रता 71% रिकॉर्ड में ली गई है। 24 घंटे में दिन के तापमान में 1.4 और रात के तापमान 3.4 डिग्री की गिरावट दर्ज हुई है। शनिवार को प्रदेश की सबसे सर्द रात बैतूल में दर्ज हुई है। यहां तापमान सामान्य से 5 डिग्री कम 4.8 डिग्री दर्ज हुआ है। भोपाल  में न्यूनतम तापमान 7.2 डिग्री दर्ज हुआ है जो कि सामान्य से 3 डिग्री कम है। इसके अलावा ग्वालियर में 10, जबलपुर में 10, इंदौर में 9, उज्जैन में 7.8 डिग्री तापमान दर्ज हुआ है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here