MP Weather : मानसून की सक्रियता बढ़ी, चक्रवात का प्रभाव, 30 से ज्यादा जिलों में बिजली-भारी बारिश का अलर्ट, जानें शहरों का हाल-IMD का पूर्वानुमान

Pooja Khodani
Published on -
rajasthan weather

MP Weather Alert : मध्य प्रदेश में मानसून की सक्रियता बढ़ते ही बारिश का दौर फिर से शुरू हो गया है। नदी-नाले उफान पर आ गए है, भोपाल तालाब का भी जलस्तर बढ़ने लगा है। आज मंगलवार को मध्यप्रदेश के बैतूल और बुरहानपुर में  अति भारी बारिश को देखते हुए रेड अलर्ट जारी किया है।वही नर्मदापुरम, हरदा, खंडवा, खरगोन, गुना, श्योपुरकलां और सागर में भी अति भारी बारिश का अलर्ट है। प्रदेश में अब तक प्रदेश में 16% बारिश ज्यादा हो चुकी है।

भोपाल-इंदौर-ग्वालियर और जबलपुर में झमाझम

एमपी मौसम विभाग की मानें तो बारिश के 3 सिस्टम एक्टिव हैं। भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर समेत प्रदेश के 30 जिलों में भारी बारिश हो सकती है।  भोपाल में भारी बारिश तो बैरसिया, कोलार, बैरागढ़ इलाके में भी तेज बारिश होगी।
इंदौर और ग्वालियर में आज भारी बारिश हो सकती है। जबलपुर संभाग में भी तेज बारिश हो सकती है। उज्जैन में भारी बारिश हो सकती है। जिले के तराना, महिदपुर, नागदा, बड़नगर समेत कई जिलों में तेज बारिश होने का अनुमान है। साइक्लोनिक सर्कुलेशन 18 जुलाई से बनेगा। इससे 20 से 26 जुलाई तक कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है। ग्वालियर एवं चंबल संभाग में 18 से 22 जुलाई तक अच्छी बारिश होने की उम्मीद है।

क्या कहता है मौसम विभाग

एमपी मौसम विभाग की मानें तो वर्तमान में एक साथ कई सिस्टम सक्रिय है। बंगाल की खाड़ी में बना ओडिशा और उससे लगे झारखंड पर बना कम दबाव का क्षेत्र कुछ कमजोर होकर हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में परिवर्तित हो गया है, जो उत्तर-पश्चिम दिशा में छत्तीसगढ़ के रास्ते आगे बढ़ रहा है। मंगलवार शाम तक इस चक्रवात के मध्य प्रदेश में प्रवेश करने की संभावना है। उधर मानसून द्रोणिका भी वर्तमान में सीधी से होकर गुजर रही है।इसके प्रभाव से मंगलवार से शहडोल, जबलपुर, भोपाल, नर्मदापुरम, सागर, उज्जैन, इंदौर संभाग के जिलों में रुक-रुककर मध्यम स्तर की वर्षा का सिलसिला शुरू होने के आसार हैं।

अगले 24 घंटे में इन जिलों में बारिश का अलर्ट

  1. नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, गुना, श्योपुर और सागर में अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। यहां 24 घंटे में 8 इंच तक बारिश होने का अनुमान है।
  2. बैतूल और बुरहानपुर में अति भारी बारिश का रेड अलर्ट  जारी किया गया है।
  3. विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, गुना, शिवपुरी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी में भारी बारिश और वज्रपात का अलर्ट।
  4. भोपाल, धार, इंदौर, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर-मालवा, मंदसौर, अशोकनगर, ग्वालियर, दतिया, भिंड, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, दमोह और निवाड़ी में भारी बारिश ।
  5.  बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, नीमच, मुरैना, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, कटनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, छतरपुर और टीकमगढ़ में हल्की बारिश

कहां कितनी हुई बारिश

  1. ​​​​​​​पूर्वी मध्यप्रदेश में औसत से 11% अधिक और पश्चिमी मध्यप्रदेश में औसत से 20% अधिक बारिश हो चुकी है। सिवनी और नरसिंहपुर में सबसे ज्यादा बारिश हुई है।
  2. सिवनी में 22 इंच से ज्यादा और नरसिंहपुर में करीब 21 इंच बारिश दर्ज की गई है।
  3. अनूपपुर, छिंदवाड़ा, जबलपुर, मंडला, सागर, इंदौर, रायसेन, सीहोर और विदिशा में 16 इंच से ज्यादा बारिश हुई है।
  4. भोपाल, बालाघाट, डिंडोरी, कटनी, निवाड़ी, पन्ना, शहडोल, उमरिया, आगर-मालवा, बैतूल, भिंड, बुरहानपुर, गुना, हरदा, नर्मदापुरम, नीमच, राजगढ़, रतलाम, शाजापुर, श्योपुरकलां, शिवपुरी और उज्जैन में 12 से 16 इंच के बीच बारिश हुई।
  5.  खरगोन में सबसे कम बारिश हुई है। यहां 6 इंच के करीब बारिश दर्ज की गई है। सतना, खंडवा, रीवा, सिंगरौली, अशोकनगर, बड़वानी में कम बारिश हुई है।

Rainfall DT 18.07.2023
(Past 24 hours)
Narmadapuram 77.0
Pachmari 60.4
Raisen 56.0
Ujjain 42.0
Mandla 36.3
Jabalpur 30.8
Narshingpur 28.0
Malanjkhand 24.5
Umaria 24.4
Indore 17.4
Damoh 17.0
Betul 16.4
Bhopal 12.8
Khandwa 11.0
Ratlam 10.0
Sagar 9.2
Shivpuri 7.0
Bhopal City 6.2
Gwalior 4.6
Rewa 3.2
Seoni 2.2
Chindwara 1.6
Sidhi 1.0
Tikamgarh 1.0
Satna 0.8
Dhar 0.7
Khajuraho trace
mm


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News