MP Weather : शुक्रवार से तेज होगी मानसून की गति, उज्जैन-रतलाम समेत 17 जिलों और 4 संभागों में भारी बारिश का अलर्ट, 21 जुलाई से बदलेगा मौसम, जानें IMD पूर्वानुमान

Kashish Trivedi
Published on -
Weather, cg Weather

MP Weather, IMD MP Weather : प्रदेश में फिर से भारी बारिश का दौर देखने को मिल सकता है। सुबह के कई स्थानों पर मध्यम बारिश के बीच मौसम विभाग द्वारा चेतावनी जारी की गई है। अगले 24 घंटे के मध्य प्रदेश के आधा दर्जन से अधिक जिलों में अति भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया। वहीं कई जिले में वज्रपात की घटनाएं भी देखने को मिल सकती है।

मौसम विभाग द्वारा दी गई चेतावनी के बीच अगले 24 घंटे में उज्जैन सहित अन्य इलाकों में भारी बारिश रिकॉर्ड की जाएगी। उज्जैन में बीते 24 घंटे के दौरान 105 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। इसके अलावा गुना, मंडला, खंडवा, भोपाल, नर्मदा पुरम, खरगोन, इंदौर, बैतूल, छिंदवाड़ा, ग्वालियर, मलाजखंड, सागर, रतलाम, उमरिया, जबलपुर में 10 से 3 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है।

मौसम प्रणाली की बात करें तो मानसून की रेखा वर्तमान में रायसेन सिवनी से होकर गुजर रही है। ऐसे में मानसून इन क्षेत्रों में अधिक सक्रिय है। 21 जुलाई से मध्य प्रदेश में मानसून की गति में और अधिक तेजी आएगी। जिसके बाद पूरे प्रदेश में भारी बारिश का सिलसिला शुरू हो सकता है। इसके अलावा दक्षिणी छत्तीसगढ़ पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात निर्मित हुआ है। उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे लगे उत्तरी उड़ीसा पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। वही चक्रवात के कम दबाव के क्षेत्र में परिवर्तित होने की संभावना है। जिसके बाद भोपाल, इंदौर, नर्मदा पुरण, उज्जैन संभाग में भारी बारिश देखी जाएगी।

8 जिलों में अति भारी बारिश

रायसेन, नर्मदापुरम, सीहोर, बेतूल, हरदा, बुरहानपुर, रतलाम और उज्जैन में अति भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है।

इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट

गुरुवार और शुक्रवार को देवास, मंदसौर, नीमच, सीहोर, नर्मदा पुरम, धार, गुना, हरदा और रतलाम में अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

इन जिलों में येलो अलर्ट

छिंदवाड़ा, मंडला, रायसेन, भोपाल, बेतूल, बुरहानपुर, खंडवा, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, इंदौर, शाजापुर, आगर आदि जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

चार सिस्टम सक्रिय

मौसम विभाग के मुताबिक पूरे प्रदेश में भी चार सिस्टम सक्रिय हैं। जिसके कारण प्रदेशभर में बारिश की गतिविधियां जारी रहने वाली 28 जिले में हल्की बारिश, 15 जिलों में भारी बारिश और 8 जिलों में अति भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। उज्जैन, रतलाम के लिए अलर्ट जारी किया गया है।

तालाब का जलस्तर बढ़ा, बरगी डैम के 5 गेट खोलें गए 

भोपाल में लगातार हो रही बारिश से बढ़ी तालाब का जलस्तर बढ़ गया है। बुधवार को इसका लेवल 1661.80 फीट रिकॉर्ड किया गया है। वहीं बुधवार को बरगी डैम के 5 गेट खोल दिए गए हैं। बड़वानी में नर्मदा नदी खतरे के निशान के साढ़े 3 मीटर ऊपर बह रही है। वही खंडवा के पुनासा में अजनाल नदी के सटे गांव में बाढ़ के हालात निर्मित हुए हैं। गुर्जर खेड़ी, रावलिया सहित कलियांखेड़ी के कई कच्चे मकान ढह गए हैं। नौगांव, उज्जै,न बेतूल और छिंदवाड़ा में भी बारिश रिकॉर्ड की गई है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News