MP Weather: तेजी से सक्रिय हो रहा मानसून, इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

भोपाल।
मानसून (Monsoon) के चलते मध्यप्रदेश (Madhypradesh) में हो रही बारिश के कारण मौसम विभाग (Weather Department) ने आज भी कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।विभाग की माने तो रीवा शहडोल संभागों के जिलों, छिंदवाड़ा , बैतूल, बालाघाट, होशंगाबाद, रायसेन और सीहोर जिलों में भारी बारिश हो सकती है। वही अन्य जिलों में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश होने के आसार है। इस दौरान तेज हवाओं का दौर जारी रहेगा।विभाग ने 25 जून तक मानसून के पूरे मप्र (MP) में छाने की भी संभावना जताई है।

विभाग की माने तो उड़ीसा और उसके आसपास ऊपरी हवा का चक्रवात (Cyclone) बना हुआ है। इसके प्रभाव से मानसून को ऊर्जा मिल रही है। यह सिस्टम रविवार को छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) पर आ जाएगा। इसके साथ ही मप्र में भी बरसात का दौर शुरू होने की संभावना है। सिस्टम के आगे बढ़ने से सोमवार-मंगलवार को राजधानी सहित प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में अच्छी बरसात होने के आसार हैं।

जुलाई में खुल सकते है भदभदा के गेट

इस बार भोपाल में मानसून की अच्छी सक्रियता देखने को मिल रही है। लगातार हो रही बारिश से जून का कोटा समय से पहले पूरा हो गया है। मानसूनी बारिश शुरू होने से पहले 17 जून को बड़े तालाब का जलस्तर 1661.60 फीट था, जो 20 जून को 1662.50 फीट हो गया। तालाब का फुल टैंक लेवल 1666.80 है। यानी भदभदा के गेट खुलने के लिए 4.30 फीट पानी की जरूरत है और अभी पूरा सीजन बाकी है। यदि इसी गति से पानी आता रहा तो जुलाई में ही भदभदा के गेट खुलने की स्थिति बन सकती है।

Rainfall DT 21.06.2020
(Past 24 hrs)
Bhopal trace
Khajuraho 2.6
Guna 1.0
Gwalior trace
Satna 1.6
Sidhi 17.8

Malanjkhand 30.4

Umaria 1.4
Rewa 4.6mm

MP Weather: तेजी से सक्रिय हो रहा मानसून, इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी