MP Weather: मानसून ट्रफ लाइन एक्टिव, 24 जिलों में भारी बारिश-बिजली गिरने का अलर्ट, जानें अपने शहरों का हाल

आज रविवार 24 जुलाई को 3 संभागों समेत 13 जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश को लेकर ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है।

cg weather update

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानाें पर सक्रिय मौसम प्रणालियाें एवं मानसून ट्रफ के मध्यप्रदेश से हाेकर गुजरने से प्रदेश में झमाझम बारिश का दौर जारी है। एमपी मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज रविवार 24 जुलाई 2022 को 3 संभागों और 13 जिलों में भारी से अति भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। वही 7 संभागों में बिजली गिरने और चमकने का भी येलो अलर्ट जारी किया गया है।  वातावरण में बड़े पैमाने पर नमी होने के कारण रविवार काे प्रदेश के अधिकतर जिलाें में रुक-रुककर बारिश हाेने की संभावना है।

यह भी पढ़े.. CG Weather: चक्रवाती बारिश का खतरा, 19 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया रेड-येलो अलर्ट

एमपी मौसम विभाग (MP Weather alert ) के अनुसार, आज रविवार 24 जुलाई को 3 संभागों समेत 13 जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश को लेकर ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसमें भोपाल शहडोल और नर्मदापुरम संभाग के साथ गुना, आगर, शाजापुर, श्योपुर, शिवपुरी,नीमच, मंदसौर,खंडवा, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट और नरसिंहपुर में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वही रीवा, सागर, भोपाल, शहडोल, नर्मदापुरम, ग्वालियर, चंबल संभाग में बिजली गिरने और चमकने के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़े.. MP Weather: एक साथ कई सिस्टम एक्टिव, 34 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, बिजली गिरने की भी चेतावनी, जानें अपडेट

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Update) के अनुसार, वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान पर हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में बना हुआ है। उत्तरी पाकिस्तान पर चक्रवात के रूप में बना पश्चिमी विक्षाेभ हिमाचल प्रदेश पर सक्रिय हाे गया है। ओडिशा एवं उससे लगे छत्तीसगढ़ के आसपास हवा के ऊपरी भाग में एक मौजूद है। मानसून ट्रफ गंगानगर, राेहतक, ग्वालियर, सीधी, अंबिकापुर, बालासाेर से बंगाल की खाड़ी तक बना हुआ है। हरियाणा पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। इस 5 मौसम प्रणालियों के चलते प्रदेशभर में झमाझम बारिश हो रही है।

पिछले 24 घंटे का बारिश का रिकॉर्ड

पिछले 24 घंटों के दौरान रविवार सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक 44.6, बैतूल में 44, पचमढ़ी में 20, नर्मदापुरम में 13, जबलपुर में 11, मंडला में नौ, नौगांव में नौ, गुना में सात, खजुराहाे में सात, उज्जैन में पांच, ग्वालियर में 3.7, सिवनी में तीन, दमाेह में एक, मलाजखंड में एक, खंडवा में 0.6, सागर में 0.4 मिलीमीटर वर्षा हुई।

अबतक की जिलेवार अपडेट

  • खंडवा जिले के ओंकारेश्वर बांध का जलाशय का स्तर बढ़ने के कारण 14 गेट खोले। इसके कारण नर्मदा का जल स्तर भी बढ़ गया। दो-तीन दिन पहले इंदौर के यशवंत सागर का एक गेट भी खोला गया था।
  • शिवपुरी के मोहिनी सागर और मड़ीखेड़ा बांध के गेट खोलने से सिंध नदी और क्वारी नदी का जलस्तर बढ़ा।
  • सीहोर के नसरुल्लांगज और रेहटी में भारी बारिश से निचले इलाकों में पानी भरा। नंदगांव में अंबर नदी की बाढ़ में एक ही परिवार के 12 लोग फंस गए। सभी लोगों को रेस्क्यू टीम ने सुरक्षित निकाल लिया है।
  • नर्मदा नदी उफनाने से पानी नीलकंठ पातालेश्वर शंकर मंदिर की दीवार से लग गया। छीपानेर में नर्मदा नदी का जलस्तर बढ़ा और पांडागांव में सीप नदी लबालब और पांचौर में भी ब्रिज के ऊपर पानी है।
  • राजघाट बांध, भदभदा डैम, ओंकारेश्वर बांध और तवा डैम के साथ ही प्रदेश में कई जगह बांधों के गेट खोलने पड़े हैं।
  • नर्मदापुरम में तवा डैम के गेट खुलने और ऊपरी हिस्सों में बारिश की वजह से इंदिरा सागर डैम में लगातार पानी भर रहा है।
  • भोपाल में आज भदभदा बांध का तीसरा गेट खोला। शनिवार को दो गेट खोले गए थे।कलियासोत में भी वॉटर लेवल बढ़ रहा है। दोपहर 12 बजे कलियासोत के 3 गेट खोले गए।
  • छिंदवाड़ा में ट्रैक्टर समेत तीन लोग कंगला नदी पार करते समय बह गए। ड्राइवर की मौत हो गई।
  • मुरैना में भी बिजली गिरने से अधेड़ की मौत हो गई।
  • नर्मदापुरम के तवानगर में तवा डैम देखने पहुंचे चार युवक तवा नदी के बीच फंस गए। चारों फोटो लेने के लिए बीच नदी में चट्‌टान के पास पहुंच गए। डैम से पानी छोड़ा जा रहा था, अचानक जलस्तर बढ़ गया और चारों मदद के लिए चिल्लाने लगे। वहां मौजूद दूसरे लोगों ने लकड़ियों के सहारे चारों को बचाया।
  • शाजापुर जिले के बिकलाखेड़ी में ड्राइवर ने स्कूल बस बहते नाले में उतार दी। बस में 25 से ज्यादा बच्चे बैठे थे।गांववालों ने ट्रैक्टर की मदद से बस को खींचकर बाहर निकाला।

Rainfall DT 24.07.2022
(Past 24 hours)
Betul 71.4
Narmadapuram 69.0
Narshingpur 64.0
Pachmarhi 51.0
Nowgaon 47.4
Bhopal 46.3
Khajuraho 37.0
Sidhi 33.0
Bhopal City 24.0
Satna 23.2
Jabalpur 14.9
Khandwa 13.0
Ujjain 9.6
Mandla 9.0
Indore 8.4
Datia 7.4
Guna 7.4
Khargone 5.6
Ratlam 5.0
Damoh 5.0
Sagar 4.0
Gwalior 3.9
Dhar 2.8
Seoni 2.6
Umaria 1.8
Malanjkhand 1.4
Raisen 1.2
Chindwara 9.6

 

 

MP Weather: मानसून ट्रफ लाइन एक्टिव, 24 जिलों में भारी बारिश-बिजली गिरने का अलर्ट, जानें अपने शहरों का हाल