MP Weather: 24 घंटे में सक्रिय होगा नया सिस्टम, 8 संभागों में गरज चमक के साथ बारिश की चेतावनी, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

रीवा, शहडोल, इंदौर, भोपाल, उज्जैन, जबलपुर, सागर और रीवा संभाग में अनेक स्थानों और ग्वालियर और चंबल संभाग में कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

mp weather alert

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। बंगाल की खाड़ी में बने लो प्रेशर एरिया सिस्टम के कारण महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ से सटे मध्यप्रदेश के इलाकों में बारिश हो रही है, लेकिन अगले 24 घंटे में नया सिस्टम एक्टिव होने से प्रदेश में फिर 5 दिनों तक अच्छी बारिश के आसार है। कई जिलों में 12 से 15 सितंबर के बीच अच्छी बारिश हो सकती है। एमपी मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज रविवार 11 सितंबर 2022 को 8 संभागों में गरज चमक के साथ बारिश की चेतावनी जारी की है। वही 32 जिलों में बिजली गिरने और चमकने की चेतावनी जारी की है।

यह भी पढ़े..UP Weather: 14 सितंबर से फिर बदलेगा मौसम! एक दर्जन से ज्यादा जिलों में बारिश की चेतावनी, जानें विभाग का पूर्वानुमान

एमपी मौसम विभाग (MP Weather alert ) ने आज रविवार 11 सितंबर को सभी संभागों में गरज चमक के साथ बारिश की संभावना है। रीवा, शहडोल, इंदौर, भोपाल, उज्जैन, जबलपुर, सागर और रीवा संभाग में अनेक स्थानों और ग्वालियर और चंबल संभाग में कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वही  शहडोल, जबलपुर, भोपाल, नर्मदापुरम और इंदौर संभाग के साथ उज्जैन, देवास, शाजापुर, गुना और सागर जिलों में गरज चमक के साथ बिजली गिरने और चमकने का अलर्ट जारी किया गया है।मध्यप्रदेश में 1 जून से अब तक करीब 40 इंच बारिश हो चुकी है। यह सामान्य से 16% ज्यादा है।

एमपी मौसम विभाग (MP Weather update) के अनुसार, वर्तमान में ओड़िशा के पास सुस्पष्ट निम्न दाब क्षेत्र सक्रिय है, जो अगले 24 घंटों में ओर प्रभावशाली होकर कम दबाव के क्षेत्र में बदलेगा, जिसके प्रभाव से आज रविवार मानसूनी गतिविधियों में तेजी आएगी ।बंगाल की खाड़ी में बनने के कारण जबलपुर के रास्ते मध्यप्रदेश में बारिश शुरू हो गई है और गरज चमक के साथ 12 से 14 सितंबर के बीच भोपाल, इंदौर, जबलपुर, सागर, बैतूल और नर्मदापुरम में मध्यम और कही-कही भारी बारिश होगी।

यह भी पढ़े..CG Weather: मानसून द्रोणिका का प्रभाव, इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के अनुसार, मानसून ट्रफ वर्तमान में ओखा, अकाेला, जगदलपुर से लेकर बंगाल की खाड़ी में बने गहरे कम दबाव के क्षेत्र तक , पूर्वी-पश्चिमी शियर जाेन (विपरीत दिशा की हवाओं का टकराव ) महाराष्ट्र और शियर जाेन से लेकर एक ट्रफ लाइन बंगाल की खाड़ी में बने गहरे कम दबाव के क्षेत्र तक बना हुआ है। इन तीन मौसम प्रणालियों के कारण मानसून में एक बार फिर सक्रियता आ गई है।13 और 14 सितंबर को इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर और चंबल के कुछ इलाकों को छोड़कर अच्छी बारिश के संकेत है। ग्वालियर में 12 से 21 सितंबर के बीच होने वाली बारिश में बिजली गिरने के आसार ज्यादा है।

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Alert) के अनुसार, 12 सितंबर तक मानसून ट्रफ लाइन मध्यप्रदेश के ग्वालियर-चंबल में नीचे आ जाएगी, इससे नया सिस्टम सक्रिय हो जाएगा जिससे ग्वालियर, चंबल, बुंदेलखंड, बघेलखंड, भोपाल, उज्जैन, इंदौर, सागर, रायसेन, विदिशा, गुना में बारिश के आसार है। अगले 5 दिन भोपाल, नर्मदापुरम, हरदा, बैतूल, निवाड़ी, दमोह, पन्ना, टीकगमढ़, सागर, छतरपुर, सिंगरौली, सीधी, सतना, रीवा, मंडला, सिवनी, नरसिंहपुर, बालाघाट, जबलपुर, छिंदवाड़ा, कटनी, डिंडोरी, शहडोल, अनूपपुर, उमरिया, श्योपुरकलां, मुरैना, भिंड, शिवपुरी, ग्वालियर, गुना, अशोक नगर, झाबुआ, खरगौन, खंडवा, बुरहानपुर, बड़वानी, अलीराजपुर, इंदौर, धार और राजगढ़ में कहीं-कहीं बारिश होगी।

पिछले 24 घंटे का बारिश का रिकॉर्ड

शनिवार को प्रदेश में खरगोन जिले में 38 मिलीमीटर, उज्जैन में 11 मिलीमीटर, धार में 9 मिलीमीटर, छिंदवाड़ा में 9 मिलीमीटर, बैतूल में 8 मिलीमीटर, रतलाम में 8 मिलीमीटर, सागर में 7 मिलीमीटर, रायसेन में 6 मिलीमीटर, ग्वालियर में 4.4 मिलीमीटर, खजुराहो में 4 मिलीमीटर और दमोह में 3 मिलीमीटर, मलजखण्ड में 3 मिलीमीटर, उमरिया में 2 मिलीमीटर और भोपाल शहर में 1.8 मिलीमीटर वर्षा दर्ज हुई।

Rainfall DT 11.09.2022
(Past 24 hours)
Khargone 39.2
Malanjkhand 12.4
Ujjain 11.0
Chindwara 10.6
Dhar 8.6
Betul 8.4
Ratlam 8.0
Sagar 7.4
Raisen 6.2
Gwalior 4.4
Khajuraho 4.0
Seoni 3.2
Damoh 3.0
Bhopal City 1.8
Umaria 1.6
Jabalpur 0.8
Bhopal trace

MP Weather: 24 घंटे में सक्रिय होगा नया सिस्टम, 8 संभागों में गरज चमक के साथ बारिश की चेतावनी, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान