MP Weather : 24 घंटे में फिर बदलेगा मौसम, सक्रिय होगा नया पश्चिमी विक्षोभ, छाएंगे बादल, इन संभागों में बारिश के आसार, जानें IMD का पूर्वानुमान

Pooja Khodani
Published on -
UP Weather,

MP Weather Update Today : मध्य प्रदेश के मौसम में आज शनिवार से बदलाव देखने को मिलेगा। रविवार को नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने जा रहा है, जिससे प्रदेश में बादल छाएंगे और बारिश भी हो सकती है। वही तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाएगी। एमपी मौसम विभाग की मानें तो वर्तमान में उत्तर भारत में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के असर के कारण बादल छा रहे हैं और दक्षिणी पूर्वी मध्य प्रदेश और पश्चिम मध्य प्रदेश में हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना बनी हुई है।  4 से 7 मार्च के बीच एक दर्जन जिलों बारिश की संभावना है।

ग्वालियर चंबल को प्रभावित करेगा नया पश्चिमी विक्षोभ

एमपी मौसम विभाग की मानें तो 4 से 7 मार्च के बीच बादल छाने के साथ तेज हवा के चलने के आसार रहेंगे। 5 मार्च को सक्रिय होने वाला पश्चिमी विक्षोभ ग्वालियर चंबल संभाग के मौसम को प्रभावित करेगा, यहां कहीं-कहीं बूदांबादी हो सकती है। दक्षिण पश्चिमी मप्र व इंदौर में 5 व 6 मार्च को बादल छाए रहने के साथ हल्की बूंदाबांदी के आसार है। चार-पांच मार्च को पश्चिमी मध्य प्रदेश में जबकि छह-सात मार्च को पूर्वी मध्य प्रदेश में बारिश होने के आसार हैं।आज इंदौर में बी बादल छाने और बूंदाबांदी के आसार हैं। वही जबलपुर सहित संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बादल छा सकते हैं। ग्वालियर में हल्के से मध्यम बादल छाएंगे और 4 से 7 मार्च के बीच हल्की बूंदाबांदी के साथ-साथ तेज हवा चल सकती है।

7 मार्च तक एमपी के इन जिलों में बारिश

एमपी मौसम विभाग की मानें तो 4 से 7 मार्च तक भोपाल, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर, नर्मदापुरम, सागर, रीवा और शहडोल संभाग में बारिश के आसार है।आज भोपाल में भी बादल छाने के साथ कहीं कहीं हल्की बारिश हो सकती है। 4 और 5 मार्च को भोपाल, इंदौर, उज्जैन और नर्मदापुरम संभाग में हल्की बारिश होगी। वहीं, 6 और 7 मार्च को सागर, रीवा, शहडोल और जबलपुर में हल्की बारिश होगी।

जानें क्या कहता है एमपी मौसम विभाग का पूर्वानुमान

वर्तमान में उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोप एक्टिव है और दक्षिण-पश्चिम हवाएं मध्यप्रदेश में पहुंच रही है, इससे अरब सागर से गर्म और नम हवाएं आ रही है, जिससे सेंट्रल इंडिया में क्लाउड फार्मेशन हो रहा है और प्रदेश के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है।हवा का रूख पूर्वी-पश्चिमी होने लगेगा और मध्य प्रदेश में उत्तर-दक्षिण ट्रफ बनने के आसार हैं, ऐसे में शनिवार से गरज-चमक के साथ भाेपाल, इंदौर,ग्वालियर, नर्मदापुरम, उज्जैन संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बारिश का दौर शुरू हो सकता है।

होली बाद  एमपी में पड़ेगी तेज गर्मी, बढेगा पारा, चलेगी लू

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक,पश्चिमी विक्षोभ के असर के बाद 7 मार्च से फिर मौसम में बदलाव आएगा और गर्मी बढ़ना शुरू हो जाएगी। अनुमान है कि मार्च अंत तक अधिकतम तापमान 42 डिग्री तक जा सकता है और आखिरी सप्ताह में इंदौर सहित मध्य भारत में लू जैसी स्थिति बनेगी। 16 मार्च से प्रदेश में तापमान 40-42 डिग्री से ज्यादा रहेगा।वही रात का तापमान 5 डिग्री बढेगा और 26 डिग्री के पार पहुंच जाएगा।बुंदेलखंड, बघेलखंड, ग्वालियर समेत भोपाल, इंदौर, उज्जैन संभाग में लू का असर देखने को मिलेगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News