MP Weather: आज सक्रिय होगा नया पश्चिमी विक्षोभ, छाएंगे बादल, बूंदाबांदी के संकेत, 10 नंवबर के बाद बदलेगा मौसम

आज 8 नवंबर को राजस्थान और उससे लगे पश्चिमी मप्र के हिस्से में बादल छाए रहने के साथ हल्की बूंदाबांदी के आसार है।10 नवंबर के बाद तापमान में गिरावट आएगी।

cg weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। आज मंगलवार 8 नवंबर को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, जिसके प्रभाव से बादल छा सकते है, वही कहीं कहीं बूंदाबांदी हो सकती है। एमपी मौसम विभाग के अनुसार आज 8 नवंबर को राजस्थान और उससे लगे पश्चिमी मप्र के हिस्से में बादल छाए रहने के साथ हल्की बूंदाबांदी के आसार है।10 नवंबर के बाद तापमान में गिरावट आएगी और ठंड बढ़ना शुरू हो जाएगी।  पश्चिमी विक्षोभ के गुजर जाने के बाद 13 नवंबर से न्यूनतम तापमान में तेजी से गिरावट आएगी।

यह भी पढ़े..Rajasthan Weather: पश्चिमी विक्षोभ का असर, छाएंगे बादल, इन जिलों में बारिश के आसार, पढ़े विभाग का पूर्वानुमान

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के अनुसार,आज 8 नवंबर को बादल छाने के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से आज ग्वालियर चंबल संभागों के जिलों में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है। आज पाकिस्तान से आने वाली हवाएं पश्चिमी उत्तर प्रदेश से मध्यप्रदेश में प्रवेश करेंगी जिससे ग्वालियर-चंबल, इंदौर और भोपाल में कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी हो सकती हैं।  मंगलवार से तीन दिन तक मध्यप्रदेश में बादल और बूंदाबांदी के संकेत है। नए सिस्टम का प्रभाव मालवा, निमाड़, ग्वालियर, चंबल, नर्मदापुरम, भोपाल तक असर रहेगा।

मौसम विभाग (MP Weather update) के अनुसार हिमालय क्षेत्र में मंगलवार को एक पश्चिमी विक्षाेभ सक्रिय होगा, जिसके असर से 10 नवंबर तक तापमान में उछाल और फिर गिरावट देखी जा सकती है। 9 नवंबर के आसपास भी एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव होने के आसाार है। ग्वालियर में 9 नवंबर के बाद तापमान में गिरावट दिखेगी। मध्यप्रदेश में अच्छी कड़ाके की ठंड दिसंबर से शुरू होगी और फरवरी तक रहेगी। 10 नवंबर के बाद तापमान में गिरावट के आसार बनेंगे और ठंड बढ़ना शुरू हो जाएगी।

यह भी पढ़े..लाखों कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, फिर 4% बढ़ा महंगाई भत्ता, 2 किस्तों में होगा एरियर का भुगतान, आदेश जारी

मौसम विभाग (MP Weather update) के अनुसार  दक्षिण पूर्व बंगाली की खाड़ी में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है, ऐसे में जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी और हिमपात की संभावना है। एक दो दिन में पहाड़ों में होने वाली बर्फबारी से जबलपुर सहित संभाग के जिलों में तापमान में गिरावट आने से ठंड का असर बढ़ सकता है।12 नवंबर से प्रदेश में ठंड की शुरुआत के आसार है। दिन और रात का तापमान 4 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है।

 

MP Weather: आज सक्रिय होगा नया पश्चिमी विक्षोभ, छाएंगे बादल, बूंदाबांदी के संकेत, 10 नंवबर के बाद बदलेगा मौसम