MP Weather: 28 जुलाई को सक्रिय होगा नया पश्चिमी विक्षोभ, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें अपने शहर का हाल

आज बुधवार 27 जुलाई को 7 जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

mp weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। वर्तमान में 3 वेदर सिस्टम एक्टिव है और मानसून ट्रफ के उत्तर भारत की तरफ खिसकने के संकेत मिले हैं,ऐसे में आज से बारिश में कमी आएगी। एमपी मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज बुधवार 27 जुलाई 2022 को सभी संभागों में हल्की से मध्यम बारिश और 7 जिलों में भारी  बारिश की चेतावनी जारी की है। वही 5 संभागों और 12 जिलों में बिजली गिरने और चमकने का भी येलो अलर्ट जारी किया गया है। बुधवार काे अनूपपुर, शहडाेल, डिंडाेरी, बालाघाट, मंडला, सिवनी, विदिशा, रायसेन, भिंड, मुरैना, शिवपुरी जिलाें बारिश के साथ भाेपाल, इंदौर, जबलपुर में बादल छाए रहेंगे।

यह भी पढ़े.. कर्मचारियों को फिर मिलेगी बड़ी सौगात! 50 हजार से 1 लाख तक होगी वेतन में वृद्धि, 8वें वेतन आयोग पर अपडेट

एमपी मौसम विभाग (MP Weather alert ) के अनुसार, आज बुधवार 27 जुलाई को 7 जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसमें मंडला, बालाघाट, सिवनी, दमोह, सागार, सीहोर और देवास में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वही रीवा, शहडोल, नर्मदापुरम, भोपाल और चंबल संभाग के साथ देवास, शाजापुर, आगर, बुरहानुपर, खंडवा, खरगोन, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, दमोह, सागर में बिजली गिरने और चमकने के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के अनुसार, वर्तमान में पूर्वी राजस्थान पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। इस चक्रवात से लेकर मप्र, पूर्वी विदर्भ एवं छत्तीसगढ़ से हाेते हुए रायलसीमा तक एक ट्रफ बना हुआ है। मानसून ट्रफ फलौदी, अजमेर, शिवपुरी, सीधी, अंबिकापुर, बालासाेर से हाेकर बंगाल की खाड़ी तक बना हुआ है। इन तीन मौसम प्रणालियाें के कारण रुक-रुककर बारिश हाे रही है।28 जुलाई को नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से अरब सागर से नमी आएगी और मानसून ट्रफ लाइन अपनी सामान्य स्थिति में आएगी, जिसकी वजह से ग्वालियर में फिर से वर्षा की स्थिति बनेगी।

यह भी पढ़े.. MP Weather: मानसून ट्रफ लाइन सक्रिय, 12 जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश का अलर्ट, कई सिस्टम भी एक्टिव

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Update) के अनुसार, अगले दो दिन इंदौर में बारिश की गतिविधियां कम होंगी। 28 जुलाई से अगले पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना है। अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जिसके चलते नमी में कमी आ गई है और मानसून ट्रफ लाइन शिवपुरी की ओर खिसक गई है।वही पूर्वी राजस्थान के ऊपर चक्रवातीय घेरा बनने से पश्चिमी मध्य प्रदेश प्रभावित हो रहा है। गुना-अशोकनगर से लेकर मालवा-भोपाल की ओर वर्षा हो रही है।28 जुलाई को एक्टिव होने वाले नया पश्चिमी विक्षोभ से ग्वालियर में फिर से वर्षा की स्थिति बनेगी।

पिछले 24 घंटे का बारिश का रिकॉर्ड

मंगलवार काे सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक पचमढ़ी में 10, सागर में आठ, सीधी में छह, रायसेन में छह, रतलाम में छह, खरगाेन में छह, उमरिया में पांच, शिवपुरी में चार, गुना में चार, धार में तीन, मंडला में तीन, नर्मदापुरम में तीन, मलाजखंड में दाे, खजुराहाे में एक, इंदौर में 0.8, उज्जैन में 0.4, मलाजखंड में 0.2 मिलीमीटर वर्षा हुई।

Rainfall DT 27.07.2022
(Past 24 hours)
Satna 59.4
Mandla 40.4
Khajuraho 27.4
Khargone 27.2
Sidhi 26.2
Umaria 22.4
Rewa19.4
Ratlam 10.0
Pachmarhi 9.6
Nowgaon 8.0
Sagar 7.6
Narsinghpur 7.0
Raisen 6.4
Jabalpur 6.3
Guna 5.5
Malanjkhand 4.0
Gwalior 3.4
Narmadapuram 3.4
Datia 3.2
Dhar 2.6
Seoni 2.4
Chindwara 2.0
Damoh 1.0
Ujjain 1.0
Indore 0.8
Betul 0.2

 

 

MP Weather: 28 जुलाई को सक्रिय होगा नया पश्चिमी विक्षोभ, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें अपने शहर का हाल

 

MP Weather: 28 जुलाई को सक्रिय होगा नया पश्चिमी विक्षोभ, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें अपने शहर का हाल