MP Weather: मप्र में अगले 24 घंटे में बादल छाने के आसार, यहां ओले-बारिश की संभावना

मौसम विभाग (MP Weather Department) की माने तो चक्रवातीय गतिविधि जम्मू-कश्मीर के ऊपर सक्रिय होने के कारण उत्तर में पछुवा हवा के बीच एक ट्रफ लाइन गुजर रही है और केरल के ऊपर भी अन्य चक्रवातीय गतिविधियां सक्रिय है।

MP weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। नए सिस्टम बनने के चलते मध्य प्रदेश का मौसम (MP Weather) बदल सकता है। तेज हवाओं के साथ बादल छाने के आसार है। मौसम विभाग (Weather Department) की माने जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में बन रहे पश्चिमी विक्षोभ (Western disturbance) का असर मध्यप्रदेश में दिखने लगेगा। शनिवार शाम से प्रदेश में बादल छाएंगे जबकि रविवार को दिन में गर्मी से राहत रहेगी, हालांकि बारिश (Rain) की संभावना नहीं है।

MP Weather: मप्र में मौसम बदलने के आसार, यहां बारिश-ओले की संभावना

मौसम विभाग (MP WEATHER DEPARTMENT) की माने तो अगले चौबीस घंटे में तापमान में उतार-चढ़ाव के आसार बन रहे है। इसके बाद तापमान में फिर बढ़ोतरी होने की संभावना है। 7 मार्च को एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में दाखिल होने की संभावना है। MP के शहडोल, सागर, भोपाल और ग्वालियर संभागों में तापमान  (Temperature)  में काफी बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। खरगोन में दिन का तापमान सबसे ज्यादा 39 डिग्री सेल्सियस, रीवा और उमरिया में रात का न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रहा।

मौसम विभाग (MP Weather Department) की माने तो चक्रवातीय गतिविधि जम्मू-कश्मीर के ऊपर सक्रिय होने के कारण उत्तर में पछुवा हवा के बीच एक ट्रफ लाइन गुजर रही है और केरल के ऊपर भी अन्य चक्रवातीय गतिविधियां सक्रिय है, जिसके चलते उत्तर प्रदेश और राजस्थान में हल्की बारिश के साथ ओले गिर सकते हैं और इसका असर कारण मप्र पर भी पड़ सकता है। ठंडी हवाओं के साथ पारा नीचे गिरेगा और बादल छाने के आसार है।

यहां जाने अन्य राज्यों का हाल

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का पूर्वानुमान ( Weather Forecast) है कि 6 मार्च से जम्मू कश्मीर से लेकर उत्तराखंड तक तेज बारिश और हिमपात की संभावना है। अगले 24 घंटों के दौरान हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में तेज हवाओं (20-30 किमी प्रति घंटे) की संभावना है वही मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान तथा गुजरात में के तापमान में भी गिरावट दर्ज हो सकती है।6-8 मार्च के दौरान इस क्षेत्र में व्यापक रूप से व्यापक वर्षा और बर्फबारी की गतिविधियाँ होने की संभावना है।

 

MP WEATHER MP Weather: मप्र में अगले 24 घंटे में बादल छाने के आसार, यहां ओले-बारिश की संभावना MP Weather: मप्र में अगले 24 घंटे में बादल छाने के आसार, यहां ओले-बारिश की संभावना