MP Weather: 6 संभागों-8 जिलों में बारिश की चेतावनी, बिजली गिरने का अलर्ट, 48 घंटे में होगी मानसून की एंट्री!

आज मंगलवार 14 जून 2022 को 6 संभागों  और 8 जिलों में गरज चमक के साथ बारिश की संभावना जताई है, वही 8 दर्जन जिलों में बिजली गिरने और चमकने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है।

mp weather alert today

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।  वर्तमान में एक साथ 5 वेदर सिस्टम एक्टिव है, जिसके चलते मध्य प्रदेश में प्री मानसून की झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया है और तापमान में कमी देखी जा रही है। एमपी मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज मंगलवार 14 जून 2022 को 6 संभागों  और 8 जिलों में गरज चमक के साथ बारिश की चेतावनी जारी की गई है, वही 8 दर्जन जिलों में बिजली गिरने और चमकने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। अगले 48 घंटों में मालवा के रास्ते मानसून के प्रदेश में पहुंचने की संभावना है।

यह भी पढ़े.. CG Weather: मौसम में फिर बदलाव, कई जिलों में आंधी-बारिश की संभावना, 2 दिन में दस्तक देगा मानसून!

एमपी मौसम विभाग (MP Weather alert ) के अनुसार, पिछले 24 घंटे में सबसे अधिक तापमान दतिया में 42.9 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। वही नर्मदापुरम, इंदौर, उज्जैन, भोपाल, सागर, जबलपुर, ग्वालियर और शहडोल संभागों में कहीं कहीं बारिश दर्ज की गई। आज सोमवार 14 जून 2022 को नर्मदापुरम, इंदौर, उज्जैन, भोपाल, शहडोल और जबलपुर संभागों के साथ गुना, ग्वालियर, शिवपुरी, अशोकनगर, पन्ना, सागर, दमोह, छतरपुर जिलों में गरज चमक के साथ बारिश की संभावना है। वही गरज चमक के साथ बिजली चमकने गिरने और 40-50 किमी/घंटे की रफ्तार से हवा चलने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Forecast) की मानें तो वर्तमान में 5 वेदर सिस्टम एक्टिव है। अरब सागर में हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है और उत्तर-पूर्वी मप्र से महाराष्ट्र होकर अरब सागर तक एक ट्रफ लाइन बनी हुई है।वही गुजरात से केरल तक एक अपतटीय ट्रफ लाइन और हरियाणा से उत्तर प्रदेश होकर असम तक भी एक ट्रफ लाइन बनी हुइ है। इसके अलावा पाकिस्तान के आसपास एक पश्चिमी विक्षोभ भी मौजूद होने के कारण वातावरण में नमी बढ़ रही है,प्रदेश के विभिन्न जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश हो रही है।

यह भी पढ़े.. पेंशनरों को बड़ी राहत, हर महीने की 10 तारीख को देना होगा ब्यौरा, पेंशन-ग्रेच्यूटी में मिलेगा लाभ

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Update ) के अनुसार, अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से लगातार नमी मिल रही है, ऐसे में वर्तमान स्थिति काे देखते हुए माना जा रहा है कि मानसून अगले 48 घंटों में मानसून प्रदेश में प्रवेश कर सकता है।पश्चिमी मध्य प्रदेश से मानसून की दस्तक हो सकती है।अगले 48 घंटे में मानसून के बुरहानपुर, बड़वानी, खंडवा और बैतूल जिले के दक्षिणी हिस्से में पहुंचने की संभावना है।  वही जबलपुर में 17 जून तक मानसून के आने की संभावना बन रही है।

MP Weather Update- पिछले 24 घंटे का बारिश का रिकार्ड

  • पिछले 24 घंटों के दौरान मंगलवार सुबह साढ़े आठ बजे तक छिंदवाड़ा में 6.8, रतलाम में 2.0, बैतूल में 0.8, उज्जैन में 0.6 बारिश हुई। भोपाल शहर के अलग–अलग स्थानों पर करीब 10 मिलीमीटर बारिश हुई।
  • छिंदवाड़ा में आकाशीय बिजली गिरने से 22 वर्षीय ब्रजपाल की माैत हाे गई।
  • उज्जैन तहसील में 35, घट्टिया में 24, खाचरौद में 6, नागदा में 8, महिदपुर में 46, झारड़ा में 1 मिलीमीटर बारिश हुई। उज्जैन की औसत बारिश 902 मिलीमीटर है।
  • पिछले 24 घंटे में भोपाल समेत प्रदेश के 19 जिलों में प्री-मानसून बारिश हुई।
  • उज्जैन, भोपाल, इंदौर संभाग समेत प्रदेश के पश्चिमी इलाकों के हिस्सों में तेज हवा चली।
  • बड़वानी और खंडवा में तो करीब सवा तीन-तीन इंच तक पानी गिरा।
  • सीहोर, झाबुआ में 2-2 इंच बारिश, राजगढ़ में डेढ़ इंच, धार, मंदसौर, विदिशा, बैतूल, अलीराजपुर, शाजापुर, कटनी, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, शहडोल और भोपाल में 1-1 इंच बारिश हुई।
  • रतलाम, नीमच, देवास, अशोकनगर, शिवपुरी, आगर, गुना, उज्जैन, रायसेन, बड़वानी, ग्वालियर, श्योपुर कलां, नर्मदापुरम, सिवनी, अनूपपुर, दमोह, सीधी, उमरिया, मंडला, सतना, सागर, बांधवगढ़ और मैहर में कहीं-कहीं बारिश हुई।
  • भोपाल, इंदौर, खंडवा, गुना, रतलाम, धार में अगले 24 घंटे में अलग-अलग तीव्रता में बारिश की गतिविधियां होती रहेंगी।

Rainfall DT 14.06.2022
(Past 24 hours)
Chindwara 6.8
Ratlam 2.0
Betul 0.8
Ujjain 0.6
Guna trace
Sagar trace
Gwalior trace
Bhopal trace

MP Weather: 6 संभागों-8 जिलों में बारिश की चेतावनी, बिजली गिरने का अलर्ट, 48 घंटे में होगी मानसून की एंट्री!