MP Weather: मप्र के 13 जिलों में बारिश के आसार, कोहरे और शीतलहर का भी अलर्ट

मौसम विभाग (MP Weather Update) के अनुसार पिछले 24 घंटे में रतलाम सबसे ठंडा रहा, जहां न्‍यूनतम तापमान 7.2 डिग्री सेल्‍सियस दर्ज किया गया।

mp weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। वेदर सिस्टमों के कमजोर पड़ने से मध्य प्रदेश (MP Weather Update Today) में बारिश की रफ्तार धीमी हो गई है, लेकिन ठंड ने ठिठुरन बढ़ा दी है।पिछले 24 घंटे में सीधी, सिवनी, नौगांव और मंडला में बौछारें देखने को मिली वही आज मंगलवार 11 जनवरी 2022 को एमपी मौसम विभाग ने 11 जिलों में गरज चमक के साथ बारिश (Rain) की संभावना जताई है। वही एक दर्जन जिलों में शीतलदिन और कोहरे के छाने के आसार है। इसके चलते येलो अलर्ट जारी किया गया है और  16 किमी/ घंटे की रफ्तार से हवाओं के चलने की संभावना है।

यह भी पढ़े.. MP में आज 2857 नए पॉजिटिव, एक्टिव केस 10000 पार, इन जिलों में बिगड़े हालात, CM का बड़ा बयान

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के अनुसार, वर्तमान में जम्मू-कश्मीर में एक पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव है, जिसके प्रभाव से हरियाणा और उसके आसपास एक प्रेरित चक्रवात बना हुआ है और पूर्वी मध्य प्रदेश के रीवा, जबलपुर, शहडोल संभागों के जिलों में बादल छाए हुए हैं। मंगलवार को पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत से आगे बढ़ने की संभावना है, जिसके बाद पूरे प्रदेश में दिन के साथ-साथ रात के तापमान में भी गिरेगा।

यह भी पढ़े.. MP Weather: इन जिलों में आज बारिश, बिजली गिरने का अलर्ट, कोहरे-शीतलहर के भी आसार

मौसम विभाग (MP Weather Update) के अनुसार पिछले 24 घंटे में रतलाम सबसे ठंडा रहा, जहां न्‍यूनतम तापमान 7.2 डिग्री सेल्‍सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा धार में 7.8, ग्‍वालियर-गुना में 08, सागर में 8.6, राजधानी भोपाल में 09 डिग्री सेल्‍सियस न्‍यूनतम तापमान दर्ज किया।इंदौर में कोहरा छाया और न्यूनत्तम दृश्यता 300 मीटर रही। अधिकतम तापमान सामान्य से 8 डिग्री कम 18.7 डिग्री दर्ज किया गया, वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 8.1 डिग्री रहा।वही जबलपुर में सुबह साढ़े 8 बजे तक अधिकतम तापमान 15 डिग्री रहा।

इन राज्यों में भारी बारिश

11 जनवरी से देश के पूर्वी क्षेत्र में एक पश्चिमी विक्षोभ आने की संभावना के चलते भारी बारिश के आसार है, ओडिशा के लिए 11 और 12 जनवरी को ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 11 जनवरी को ओलावृष्टि हो सकती है। वही 11 जनवरी से लेकर 13 जनवरी तक देश के चार राज्यों बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भारी बारिश की संभावना है।वही दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, गुजरात और राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में ठंड, कोहरे और मावठे की बारिश के आसा है।

MP Weather Update Today 11 January 2022

इन जिलों में बारिश के आसार

शहडोल और रीवा संभागो के साथ जबलपुर, डिंडौरी, बालाघाट, छिंदवाड़ा, मंडला और सिवनी में भी कहीं कहीं।

शीतलदिन रहने के आसार

भोपाल और उज्जैन संभागों के साथ सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, खरगोन, जबलपुर, धार, इंदौर, अशोकनगर, गुना, शिवपुरी। इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

घना कोहरा

सागर संभाग के जिलों में घने कोहरे के चलते येलो अलर्ट जारी किया गया है।

मध्यम कोहरे की संभावना

भोपाल, ग्वालियर और उज्जैन संभागों के साथ भिंड, इंदौर, खंडवा, खरगोन, धार, नरसिंहपुर, कटनी, जबलपुर।इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

MP Weather: मप्र के 13 जिलों में बारिश के आसार, कोहरे और शीतलहर का भी अलर्ट MP Weather: मप्र के 13 जिलों में बारिश के आसार, कोहरे और शीतलहर का भी अलर्ट MP Weather: मप्र के 13 जिलों में बारिश के आसार, कोहरे और शीतलहर का भी अलर्ट MP Weather: मप्र के 13 जिलों में बारिश के आसार, कोहरे और शीतलहर का भी अलर्ट