MP Weather : इंदौर, उज्जैन सहित 15 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, बाढ़ की चपेट में कई गांव, मानसून सहित 3 सिस्टम सक्रिय, जानें IMD पूर्वानुमान

Kashish Trivedi
Updated on -

UP Weather Today, IMD UP Weather : मध्य प्रदेश के मौसम में जल्द महत्वपूर्ण परिवर्तन नजर आने वाला है। इसके साथ ही कई क्षेत्रों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। मानसून की बारिश मध्य प्रदेश में देखने को मिल रही है। वज्रपात के साथ ही अति भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है। कुछ नदी अपने उफान पर चल रही है। विदिशा के 20 गांव बाढ़ की चपेट में आ गए हैं जबकि 25 घर ध्वस्त हो गए हैं।

प्रदेश के 29 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

इंदौर और उज्जैन में आज मौसम विभाग में अलर्ट जारी किया है। वहीं शाजापुर में चीलर नदी अपने उफान पर बह रही है। मानसून की गति अच्छी नजर आ रही है। इंदौर उज्जैन संभाग के 5 जिलों में मौसम विभाग द्वारा अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।वहीं धार रतलाम मंदसौर इंदौर में 24 घंटे के दौरान 8 इंच तक बारिश रिकॉर्ड की गई है। प्रदेश के 29 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इंदौर उज्जैन, नर्मदा पुरम, सागर, ग्वालियर चंबल सहित शहडोल में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

मौसम प्रणाली 

मौसम विभाग के मुताबिक विशेष 24 घंटे में ग्वालियर चंबल संभाग के ऊपर साइक्लोनिक सरकुलेशन सक्रिय हुआ था। वहीं अब यह पूर्व दिशा की तरफ आगे बढ़ गया है। उत्तर प्रदेश के मध्य हिस्से में स्थित है। जिसके कारण मानसून की लाइन पूर्व मध्य प्रदेश से गुजर रही है। ऐसे में मध्यप्रदेश के कई क्षेत्रों में भारी बारिश का दौर देखने को मिल सकता है।

वहीं दक्षिण पश्चिम हवाओं के साथ अरब सागर और दक्षिण पूर्वी हवाओं के साथ बंगाल की खाड़ी की ओर से नमी लगातार प्रदेश की तरफ बढ़ रही है। ऐसे में कई जिलों में अति भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। 72 घंटे तक कई क्षेत्रों में बारिश की गतिविधि जारी रहने वाली है।

इन क्षेत्रों में अलर्ट

जिन क्षेत्रों में अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया। उसमें धार, इंदौर, रतलाम, मंदसौर और नीमच शामिल है। इसमें 8 इंच तक बारिश रिकॉर्ड की जा सकती है। नर्मदा पुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, डिंडोरी, कटनी, झाबुआ, उज्जैन, देवास, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, अनूपपुर, उमरिया में 4 इंच तक बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है।

विदिशा के सिरोंज, कुरवाई और गंजबासौदा क्षेत्र के 20 गांव में बाढ़ जैसे हालात निर्मित हो गए हैं। इमलिया और फतेहपुर में सबसे अधिक नुकसान देखने को मिला है। 25 लोगों के घर धराशाई हो रहे हैं। नदी अपने उफान पर है।

इंदौर में तेज बारिश के कारण उफान पर वाटरफॉल

इंदौर में तेज बारिश के कारण वाटरफॉल उफान पर आ गया है। पिकनिक मनाने पहुंचे एक ग्रुप के 12वीं के छात्र की डूबने से मौत हो गई है। जबकि 24 घंटे में बेतूल के भीमपुर में 8 इंच से अधिक पानी भर गया है। इसके अलावा कालापीपल में 5 इंच बारिश रिकॉर्ड की गई है। उज्जैन के नागदा, धार के बदनावर और राजगढ़ के पचोर में 3 इंच से ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई है। उज्जैन, रतलाम, भोपाल ,इंदौर, धार, टीकमगढ़, खंडवा और नौगांव में भी बारिश का सिलसिला जारी है।

1 जून से अब तक 14.5% बारिश अधिक रिकॉर्ड

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक 1 जून से अब तक 14.5% बारिश अधिक रिकॉर्ड की गई है। मध्य प्रदेश में 14% अधिक जबकि पश्चिमी मध्यप्रदेश में औसत से 15% अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई है। सिवनी ,अनूपपुर ,मंडला, छिंदवाड़ा और जबलपुर सहित खंडवा, खरगोन सतना, टीकमगढ़ रीवा में भी बारिश का सिलसिला जारी है। हालांकि सबसे ज्यादा बारिश वाले 5 जिले अनूपपुर, मंडला, जबलपुर, सिवनी, छिंदवाड़ा को रिकॉर्ड किया गया और खंडवा, खरगोन सहित टीकमगढ़, सतना, रीवा में सबसे कम बारिश रिकॉर्ड की गई है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News