MP Weather Update : मप्र का मौसम बदला, आज इन जिलों में बारिश के आसार

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के अनुसार, वर्तमान में पूर्वोत्तर अरब सागर के ऊपर सक्रिय अतिनिम्न दाब क्षेत्र द्वारका से 60 किमी दूर है।

mp weather alert

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मानसून अब धीरे धीरे लौटने लगा है, हालांकि मध्यप्रदेश (MP Weather) में अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से लगातार मिल रही नमी के चलते अधिकांश जिलों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ रही हैं।वही छिटपुट बौछारें पड़ने का सिलसिला अभी दो-तीन दिन तक बना रह सकता है। मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज शुक्रवार को सभी संभागों में कही कही बारिश की संभावना जताई है वही 5 संभागों में बिजली गिरने और चमकने के चलते येलो अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़े.. कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, जल्द बदलेगा सैलरी स्ट्रक्चर, PF में होगा बंपर इजाफा

मौसम विभाग (MP Weather Update) ने आज शुक्रवार 1 अक्टूबर 2021 को प्रदेश के इंदौर, उज्जैन, होशंगाबाद, जबलपुर, भोपाल, रीवा, सागर और शहडोल संभागों में कुछ स्थानों पर बारिश ( Rain) की संभावना है।  वही ग्वालियर और चंबल में कहीं कही बारिश के आसार है। इसके अलावा भोपाल, इंदौर, उज्जैन, होशंगाबाद और जबलपुर संभागों के साथ रीवा और सतना जिलों में बिजली गिरने और चमकने की चेतावनी जारी करते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है।अबतक हुई बारिश के बावजूद 9 जिले  धार, होशंगाबाद, छतरपुर, दमोह, पन्ना, जबलपुर, सिवनी और बालाघाट रेड जोन में है।

बीते चौबीस घंटों में एक दर्जन जिलों में बारिश देखने को मिली है।इनमें पचमढ़ी में सबसे ज्यादा ढाई इंच और सागर में एक इंच से ज्यादा बारिश दर्ज की गई। वही छिंदवाड़ा, मलजखंड, भोपाल शहर, सीधी, बैतूल, रायसेन, रतलाम, शाजापुर और होशंगाबाद में कहीं-कहीं बूंदाबांदी हूई।मौसम विभाग की मानें तो पूरे हफ्ते यानि 5 अक्टूबर तक प्रदेश में इसी तरह मौसम के बने रहने के आसार है।हालांकि अब भोपाल, जबलपुर ओर होशंगाबाद जिलों में पानी गिरने की ज्यादा उम्मीद नहीं है, लेकिन बादल छाने के साथ हल्की बौछारें पड़ सकती हैं।

यह भी पढ़े.. MP News : पटवारी-पंचायत सचिव समेत 5 निलंबित, 10 कर्मचारी बर्खास्त, 2 को नोटिस

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के अनुसार, वर्तमान में पूर्वोत्तर अरब सागर के ऊपर सक्रिय अतिनिम्न दाब क्षेत्र द्वारका से 60 किमी दूर है, जो गुरुवार रात को अत्यधिक निम्न दाब क्षेत्र  में प्रभावशाली होने के बाद चक्रवातीय तूफान (Cyclone) में बदल सकता है, और पाकिस्तान-मकरान तटों की ओर विस्थापित होने की संभावना बनी हुई है। वहीं उत्तरी झारखंड/ बिहार के क्षेत्रों में सुस्पष्ट निम्न दाब क्षेत्र सक्रिय है और दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी से लेकर आन्ध्र प्रदेश तक पूर्वी हवाओं के बीच एक ट्रफ लाइन गुजर रही है।

पिछले 24 घंटे का हाल

Rainfall dt 01.10.2021
(Past 24 hours)
Pachmarhi 62.0
Sagar 28.2
Chindwara 4.2
Malanjkhand 2.0
Bhopal city 2.0
Sidhi 1.4
Betul 1.2
Raisen 1.0
Ratlam 1.0
Shajapur trace
Guna trace
Hoshangabad trace
Seoni 112.8
Sheopukalan 9.0
Umaria 3.6
Malanjkhand 3.0

MP Weather Update : मप्र का मौसम बदला, आज इन जिलों में बारिश के आसार