MP Weather: मप्र के मौसम में बदलाव, जानें अपने शहर का हाल, इन राज्यों में भारी बारिश

अगले 120 घंटों के दौरान 24 नवंबर से 28 नवंबर तक साफ से हल्के बादल रहने और बारिश नहीं होने की संभावना है।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश में वर्तमान में कोई सिस्टम एक्टिव नहीं है, जिसके चलते  मौसम (MP Weather Change) साफ होने लगा है।वही पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के चलते ठंड बढ़ने और तापमान में उतार-चढ़ाव के आसार है। पिछले 24 घंटे के दौरान सबसे कम तापमान ग्वालियर में 8 डिग्री दर्ज किया गया है। एमपी मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज  24 नवंबर 2021 को कहीं भी बारिश की संभावना नही जताई है यानि आज मौसम शुष्क रहने वाला है, कही भी बारिश या बूंदाबांदी के संकेत नहीं।वही हवाओं की रफ्तार भी 14 किमी/घंटा हो गई है।

यह भी पढ़े.. Madhya Pradesh: बैकफुट पर मंत्री के गृह जिले का आबकारी महकमा, आदेश निरस्त

मौसम विभाग  (MP Weather Update) की मानें तो अभी कोई बारिश के संकेत नहीं है। वर्तमान में हवाओं का रुख भी उत्तरी, उत्तर-पूर्वी हो गया है। हवा की रफ्तार भी 10 से 15 किलोमीटर प्रति घंटा बनी हुई है, जिसके चलते रात में ठंड का अहसास बना हुए है। साथ ही न्यूनतम तापमान में गिरावट का सिलसिला शुरू हो गया है। फिलहाल 3-4 दिन तक किसी पश्चिमी विक्षोभ के भी उत्तर भारत पहुंचने की संभावना नहीं है। इस वजह से 2 दिन के अंदर मध्यप्रदेश में रात का तापमान पांच डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के आसार हैं।

वही ग्वालियर में अगले एक हफ्ते के भीतर तेज ठंड होगी और तापमान 6 से 8 डिसे के बीच दर्ज हो सकता है।इंदौर में बुधवार सुबह न्यूनतम तापमान 4 डिग्री अधिक 17.4 डिग्री और अधिकतम तापमान से 2 डिग्री अधिक 31.4 डिग्री दर्ज किया गया। इंदौर में अगले 3-4 दिन तापमान 14 से 16 डिग्री के आसपार रहेगा। इसके बाद एक सप्ताह के अंदर तापमान 10 से 12 डिग्री के आसपास पहुंचेगा। बुधवार की सुबह 8:30 बजे तक तापमान 18 डिग्री और न्यूनतम 14 डिग्री दर्ज किया गया।

यह भी पढ़े…. मप्र पंचायत चुनाव की तैयारियां तेज, अधिकारियों को सौंपे दायित्व, तारीखों का ऐलान जल्द

भारत सरकार (India Government) के भारतीय मौसम विभाग पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय से संबध्द आंचलिक कृषि अनुसंधान केंद्र छिन्दवाड़ा द्वारा आगामी 5 दिनों के मौसम को देखते हुये जिले के किसानों को मौसम के अनुसार कृषि कार्य करने की सलाह दी गई है।  आंचलिक कृषि अनुसंधान केंद्र के नोडल अधिकारी डॉ.विजय पराडकर ने बताया कि अगले 120 घंटों के दौरान 24 नवंबर से 28 नवंबर तक साफ से हल्के बादल रहने और बारिश नहीं होने की संभावना है। अधिकतम तापमान 29-30 डिग्री.सेन्टीग्रेट और न्यूनतम तापमान 12-15 डिग्री.सेन्टीग्रेट के मध्य रहने तथा अधिकतम सापेक्षित आर्द्रता 69-75 प्रतिशत और न्यूनतम सापेक्षित आर्द्रता 33-39 प्रतिशत रहने की संभावना है। आने वाले दिनों में हवा पूर्व दिशा में बहने और 7-8 कि.मी.प्रति घंटे की गति से हवा चलने की संभावना है।

इन राज्यों में भारी बारिश

भारतीय मौसम विभाग  (MP Weather Forecast) के अनुसार, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में 24 से 26 नवंबर तक अति भारी बारिश (Heavy Rain) के आसार है।  अगले 5 दिनों तक कर्नाटक, केरल, माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में मध्यम से कहीं कहीं भारी बारिश हो सकती है। 27 नवंबर को आंध्र प्रदेश के यनम और रायलसीमा के अलावा दक्षिणी तटीय इलाके में अत्यधिक भारी बारिश का के आसार है वही मौसम विभाग ने तमिलनाडु के लिए 25-26 नवंबर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

भारी बारिश के कारण ये ट्रेनें रद्द

आंध्र प्रदेश में लगातार हो रही बारिश ने जनजवीन को अस्त व्यस्त कर दिया है वही यातायात भी बुरी तरह से प्रभावित हो गया है।भारतीय रेलवे (Indian Railways) के दक्षिण रेलवे जोन (Southern Railway Zone) के अंतर्गत आने वाले विजयवाड़ा मंडल पर हो रही भारी बारिश (Heavy Rain) के कारण के चलते उत्तर पश्चिम रेलवे (North Western Railway) पर संचालित होने वाली दो ट्रेनों (Trains) गाड़ी संख्या 22631, मदुरै-बीकानेर एक्सप्रेस दिनांक 25.11.2021 को रद्द और गाड़ी संख्या 20481, भगत की कोठी-तिरूच्चिराप्पल्लि एक्सप्रेस दिनांक 24.11.2021 को रद्द कर दिया गया है।

 

MP Weather: मप्र के मौसम में बदलाव, जानें अपने शहर का हाल, इन राज्यों में भारी बारिश