MP Weather : 18 को सक्रिय होगा नया पश्चिमी विक्षोभ, छाएंगे बादल, आज कई जिलों में कोहरे-शीतलहर का अलर्ट, जानें IMD पूर्वानुमान

आज सोमवार प्रदेश के पूर्वी इलाकों ग्वालियर, चंबल, छतरपुर और खजुराहो में कहीं-कहीं घना कोहरा, सीवियर कोल्ड वेव का असर दिखेगा और कोल्ड डे हो सकता है। जबलपुर में 17 जनवरी से तापमान में गिरावट आ सकती है जबकि 20 जनवरी तक शीतलहर चलने की आशंका जताई जा रही है। 

MP Weather Update Today: मध्य प्रदेश में 19 जनवरी तक ठंड और शीतलहर का असर देखने को मिलेगा। आज सोमवार को भोपाल, ग्वालियर, चंबल, सागर संभाग के जिलों में शीतलहर तो गुना, भिंड एवं दतिया जिले में पाला पड़ने को लेकर चेतावनी जारी की गई है। एमपी मौसम विभाग की मानें तो17 और 18 जनवरी को भी यही हालात बने रहेंगे। 18 जनवरी को नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा,जिससे कोहरा छाएगा। इसके बाद 20 जनवरी को दूसरा पश्चिमी विक्षोभ आएगा। इस वजह से अब न्यूनतम तापमान में अगले एक सप्ताह तक गिरावट बरकरार रहेगी।

19 जनवरी तक शीतलहर, कोहरे का अलर्ट

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के मुताबिक, सोमवार को पूरे चंबल संभाग, भोपाल, रायसेन, राजगढ़, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, ग्वालियर और दतिया जिले में शीतलहर चल सकती है। अगले 3 दिन के दौरान भोपाल और इंदौर में रात का पारा 4 डिग्री तक गिर सकता है और ठंड में तेजी आएगी। आज सोमवार प्रदेश के पूर्वी इलाकों ग्वालियर, चंबल, छतरपुर और खजुराहो में कहीं-कहीं घना कोहरा, सीवियर कोल्ड वेव का असर दिखेगा और कोल्ड डे हो सकता है। जबलपुर में 17 जनवरी से तापमान में गिरावट आ सकती है जबकि 20 जनवरी तक शीतलहर चलने की आशंका जताई जा रही है।

20 जनवरी को बाद छाने के आसार

एमपी मौसम विभाग के अनुसार, इंदौर में 18 जनवरी को पश्चिमी विक्षोभ के असर हवा का रुख बदलेगा और पारे में हल्का इजाफा होगा। 19 जनवरी के बाद हवाओं का रुख दक्षिणी पश्चिमी होने लगेगा और 20 जनवरी को बादल छाने के आसार है।20 जनवरी से बादल छाने के आसार है, इसका प्रभाव छतरपुर और जबलपुर में देखने को मिलेगा। 22 और 23 जनवरी को भी घने बादल छाएंगे।  प्रदेश के अधिकांश इलाकों में बादल छाने से दिन का पारा गिरेगा, जबकि रात का पारा चढ़ जाएगा। 18 जनवरी को नया पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है। इससे सक्रिय होने पर ठंड राहत मिल सकेगी।17 से 18 जनवरी के बीच ग्वालियर शीतलहर की चपेट में रहेगा और हल्का कोहरा भी छाएगा।

पिछले 24 घंटे का हाल

  • पिछले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश के सभी संभागों के जिलों का मौसम मुख्यत: शुष्क रहा।
  • न्यूनतम तापमान सागर और भोपाल संभाग के जिलों में  पारा काफी गिरा।
  • प्रदेश में सबसे कम तापमान 3.5 डिग्री राजगढ़ तो दतिया में पांच डिग्री दर्ज किया गया।
  • राजगढ़ में 5.3 तो गुना में 4.2 डिग्री की गिरावट हुई।
  •  शहडोल और ग्वालियर संभाग के जिलों में विशेष रूप से गिरे एवं शेष संभागों के जिलों में कोई विशेष परिवर्तन नहीं हुआ।
  • न्यूनतम तापमान शहडोल, इंदौर और नर्मदापुरम संभाग के जिलों में सामान्य से कम, भोपाल एवं ग्वालियर संभाग के जिलों में सामान्य से काफी कम रहे।
  • रीवा संभाग के जिलों में सामान्य से अधिक एवं शेष संभागों में सामान्य रहे।