MP Weather: बुधवार से बदलेगा मौसम, इन जिलों में बारिश-ओले के आसार, जानें शहरों का हाल

5 जनवरी बुधवार से भोपाल, इंदौर, नर्मदापुरम (होशंगाबाद), उज्जैन संभाग के जिलों में रुक-रुककर बौछारें पड़ सकती हैं।

MP weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। 5 जनवरी बुधवार से मध्य प्रदेश का मौसम (MP Weather Today) बदलने जा रहा है।एक साथ कई सिस्टम एक्टिव होने से वातावरण में नमी बढ़ने लगी है और बुधवार से एक बार फिर बारिश का दौर शुरु होने वाला है।पिछले 24 घंटे में सबसे न्यूनतम तापमान नौगांव में 4.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।बुधवार से प्रदेश में ग्वालियर-चंबल संभागों के जिलों में बारिश के आसार बनेंगे। 7 जनवरी को एक और पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में प्रवेश करने पर पूरे प्रदेश में अनेक स्थानों पर बारिश और कहीं-कहीं ओले भी गिरने की आशंका है।वही 5 से 7 जनवरी के बीच पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

Government jobs: 10वीं-12वीं पास के लिए बंपर भर्ती, 14 जनवरी लास्ट डेट, जानें डिटेल्स

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के अनुसार, 5 जनवरी बुधवार से भोपाल, इंदौर, नर्मदापुरम (होशंगाबाद), उज्जैन संभाग के जिलों में रुक-रुककर बौछारें पड़ सकती हैं। एक पश्चिमी विक्षोभ के आज मंगलवार 4 जनवरी को एक्टिव होने से ग्वालियर सहित अंचल में 5 से 7 जनवरी के बीच बारिश व ओलावृष्टि के आसार हैं। 5 से 9 जनवरी तक इंदौर सहित प्रदेशभर में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है। 5 जनवरी को इंदौर में बूंदाबांदी और 6 जनवरी को बारिश के साथ ओलावृष्ठि भी होने की संभावना है। 5 से 7 जनवरी के बीच ग्वालियर सहित संभाग में बारिश, ओलावृष्टि के आसार हैं।7 जनवरी को भी एक पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में प्रवेश करने के संकेत मिले हैं।

यह भी पढ़े.. MP Weather: बुधवार से बदलेगा मौसम, इन जिलों में बारिश-ओले के आसार, जानें शहरों का हाल

मौसम विभाग (MP Weather Department) के अनुसार, वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान और उससे लगे उत्तर भारत के पास बनने पर पश्चिमी राजस्थान पर एक प्रेरित चक्रवात बन गया है, जिसके चलते हवाओं का रूख उत्तरी, उत्तर-पूर्वी से बदलकर दक्षिणी, दक्षिण-पूर्वी होने लगा है। इसकी वजह से अरब सागर से नमी आना शुरू हो गई है, जिसके चलते 5 जनवरी बुधवार शाम से मौसम बदलने और बादल छाने के आसार है। गुरूवार को ग्वालियर-चंबल संभागों के जिलों में कहीं-कहीं बौछारें भी पड़ सकती हैं वही 7 जनवरी को एक तीव्र आवृति वाले पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में पहुंचने से शुक्रवार से पूरे मध्य प्रदेश बदलने लगेगा और गरज-चमक के साथ अनेक स्थानों पर बौछारें पड़ेंगी। इस दौरान कहीं-कहीं ओलावृष्टि (Rain) भी हो सकती है

इन राज्यों में 5 जनवरी से बारिश

मौसम विभाग (Weather Update Today) के मुताबिक, 05 जनवरी को पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में ओलावृष्टि के साथ अलग-अलग गरज के साथ बारिश की संभावना है।04 से 06 जनवरी के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पश्चिम मध्य प्रदेश में भी बारिश के आसार है। आज जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में और बुधवार को उत्तराखंड में अलग-अलग ओलावृष्टि होने की संभावना है।वही 9 जनवरी तक सड़क और हवाई परिवहन बाधित होने का अलर्ट जारी किया है।मौसम के चलते श्रीनगर-लेह राजमार्ग, जम्मू-श्रीनगर, लेह-मनाली, मुगल रोड और साधना दर्रा समेत कई मार्गों पर भी असर पड़ सकता है।

MP Weather: बुधवार से बदलेगा मौसम, इन जिलों में बारिश-ओले के आसार, जानें शहरों का हाल

MP Weather: बुधवार से बदलेगा मौसम, इन जिलों में बारिश-ओले के आसार, जानें शहरों का हाल MP Weather: बुधवार से बदलेगा मौसम, इन जिलों में बारिश-ओले के आसार, जानें शहरों का हाल