MP Weather : आज से मौसम में दिखेगा बदलाव, गिरेगा तापमान, बढ़ेगी ठंड, नए साल में बारिश के संकेत

MP Weather Update Today : वर्तमान में प्रदेश में कोई वेदर सिस्टम सक्रिय नहीं है, अगले तीन दिनों तक पारे में लगातार गिरावट जारी रहेगी। हालांकि हवाओं का रुख उत्तरी होने से तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है और ठंड का अहसास होने लगा है। दो दिन में मध्य प्रदेश में कहीं-कहीं शीतलहर भी चल सकती है।इधर, वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण अगले सप्ताह तापमान में वृद्धि होने के संकेत है।

एमपी मौसम विभाग (MP Weather  Today) के अनुसार, आज सोमवार 19 दिसंबर से पूरे मध्य प्रदेश में रात के पारे में गिरावट का दौर शुरू हो जाएगा। पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के सभी संभागों के जिलों में मौसम मुख्यत: शुष्क रहा।  भोपाल, जबलपुर एवं नर्मदापुरम संभाग के जिलों में न्यूनतम तापमान काफी नीचे सागर संभाग के जिलों में सामान्य से कम तो इंदौर एवं उज्जैन संभाग के जिलों में सामान्य से अधिक रहा।  शेष संभागों के जिलों में न्यूनतम तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ । उत्तर भारत में शीतलहर के आसार बने हुए है, ऐसे में अगले 24 घंटे में न्यूनतम तापमान में गिरावट की संभावना है, जिससे ग्वालियर-चंबल संभाग का मौसम भी प्रभावित होगा।

दिसंबर अंत से पड़ेगी कड़ाके की ठंड

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के अनुसार, वर्तमान में कोई वेदर सिस्टम सक्रिय तो नहीं है, लेकिन दक्षिण बंगाल की खाड़ी और पश्चिम मध्य अरब सागर में कम दबाव के क्षेत्र बने हुआ हैं, जिसके चलते लगातार शुष्क और ठंडी हवाएं आ रही हैं और रात के साथ दिन का तापमान भी गिरने लगा है। अगले दो से तीन दिन में रात का तापमान चार डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच सकता है, जबकि दिन का तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास आ सकता है। दिसंबर माह के अंत में कड़ाके ठंड देखने को मिल सकती है।

नए साल में बारिश के संकेत

मध्य प्रदेश के मौसम विभाग (MP Weather forecast) के अनुसार, 21 दिसंबर को प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश के आसार बन सकते हैं, कुछ इलाकों में बूंदबांदी देखने को मिल सकती है। बादल छाने से तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है। इसके बाद जनवरी-फरवरी में कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार है। जनवरी में पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव देखने को मिल सकता है, ऐसे में बारिश की संभावना है, ओले भी गिर सकते है। हालांकि फरवरी में ज्यादा बारिश की संभावना नहीं है।

MP Weather : आज से मौसम में दिखेगा बदलाव, गिरेगा तापमान, बढ़ेगी ठंड, नए साल में बारिश के संकेत MP Weather : आज से मौसम में दिखेगा बदलाव, गिरेगा तापमान, बढ़ेगी ठंड, नए साल में बारिश के संकेत