MP Weather : अगले हफ्ते से फिर बदलेगा मौसम, आज 4 संभागों में बारिश के आसार, छाए रहेंगे बादल, कई क्षेत्रों में कोहरा-धुंध, जानें IMD का अपडेट

MP Weather

MP Weather Alert Today : अलग अलग स्थानों पर सक्रिय 2 चक्रवातों के प्रभाव से अरब सागर से नमी आ रही है, जिसके चलते प्रदेश में बादल छाए हुए है और कहीं कहीं बारिश हो रही है। फिलहाल 9-10 दिसंबर तक मौसम के यूहीं बने रहने का अनुमान है। आज गुरूवार को जबलपुर और शहडोल संभाग में बारिश का असर देखने को मिलेगा। इस दौरान कई जिलों में धुंध और कोहरा भी छाया रहेगा। इस दौरान तापमान में भी परिवर्तन देखने को मिलेगा। इधर, 11 दिसंबर को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने वाला है, जिससे 15 दिसम्बर के बाद प्रदेश में तेज ठंड के साथ शीत लहर का असर देखने मिल सकता है।

इन जिलों में कोहरे और बारिश की चेतावनी

एमपी मौसम विभाग की मानें तो आज गुरूवार को शहडोल संभाग जबलपुर संभाग के साथ-साथ नर्मदा पुरम और रीवा संभाग में भी कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है, वहीं ग्वालियर चंबल संभाग के जिलों में कई स्थानों पर बूंदाबांदी के साथ-साथ घने कोहरे के आसार है। इसके अलावा भोपाल, कटनी, दमोह, सागर, नरसिंहपुर के साथ साथ देवास, उज्जैन, इंदौर, आगर मालवा में भी बादल छाने के साथ-साथ बूंदाबांदी हो सकती है। भोपाल, इंदौर, ग्वालियर-चंबल, रीवा संभाग के जिलों में कहीं-कहीं घना या मध्यम कोहरा छाए रह सकता है। ग्वालियर में अगले चार दिन तक न्यूनतम तापमान में गिरावट होगी, जबकि अधिकतम तापमान में ज्यादा परिवर्तन नहीं होगा।

क्या कहता है एमपी का मौसम  विभाग

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश में अभी दो से तीन तरह के वेदर सिस्टम सक्रिय है, एक पश्चिमी विक्षोभ हरियाणा में हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में बना हुआ है. इसके वेदर सिस्टम के प्रभाव से दक्षिण-पूर्वी राजस्थान पर एक प्रेरित चक्रवात बना है,इसके अलावा चक्रवाती तूफान मिचौंग आंध्र प्रदेश के तट से टकराने के बाद कुछ कमजोर हो गया है। इन मौसम प्रणालियों से अरब सागर से नमी आ रही है और एमपी के मौसम में बार बार बदलाव देखने को मिल रहा है। वही 11 दिसंबर को एक नए पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में पहुंचने की संभावना है, जिससे तापमान में गिरावट आएगी और ठंड का असर तेज होने का अनुमान है।

Rainfall DT 07.12.2023
(Past 24 hours)
Umaria 21.4
Seoni seoni 20.8
Mandla 16.1
Rewa 12.6
Jabalpur 11.8
Chindwara 10.6
Sidhi 8.6
Satna 7.7
Narsinghpur 4.0
Malanjkhand 2.9
Pachmari 2.4
Khajuraho 2.0
Damoh 1.0
Betul 0.4
Sagar trace
mm

 

MP Weather : अगले हफ्ते से फिर बदलेगा मौसम, आज 4 संभागों में बारिश के आसार, छाए रहेंगे बादल, कई क्षेत्रों में कोहरा-धुंध, जानें IMD का अपडेट MP Weather : अगले हफ्ते से फिर बदलेगा मौसम, आज 4 संभागों में बारिश के आसार, छाए रहेंगे बादल, कई क्षेत्रों में कोहरा-धुंध, जानें IMD का अपडेट


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News