MP को फिर मिलेगी नई सड़कों की सौगात, केन्द्र ने राज्य शासन से मांगा प्रस्ताव, इन जिलों को होगा लाभ

Pooja Khodani
Updated on -
mp new road project

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश को जल्द नई सड़कों, आरओबी और नर्मदा एक्सप्रेस-वे की सौगातें दी जाएगी। केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि इन्दौर-पीथमपुर-उज्जैन मार्ग का प्रस्ताव प्राप्त होने पर स्वीकृति प्रदान की जायेगी। देवास-उज्जैन फोरलेन को शहर तक लाने के लिये केन्द्रीय भूतल परिवहन मंत्रालय तैयार है। राज्य सरकार को जमीन अधिग्रहित करके देना होगी। मुख्यमंत्री ने नर्मदा एक्सप्रेस-वे की स्वीकृति का प्रस्ताव दिया है, जिस पर चर्चा कर स्वीकृति दी जायेगी। उज्जैन के आसपास इन्दौर और गरोठ मार्ग के निकट शासकीय जमीन चिन्हित कर यदि प्रदान की जाती है, तो यहाँ लॉजिस्टिक पार्क बनाया जायेगा। प्रदेश के विभिन्न शहरों में बायपास मार्ग के लिये प्रस्ताव आने पर 400 से 600 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी जायेगी।

MP: शिवराज सरकार का बड़ा फैसला, इन किसानों को मिलेगा अनुदान, समितियां होंगी गठित

दरअसल, गुरूवार को केन्द्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने मालवा अंचल को बड़ी सौगात देते हुए 5722 करोड़ की 534 किलो मीटर लम्बी 11 सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास किया और कहा किपहले बीमारू राज्य रहा मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में अब प्रगतिशील राज्य की श्रेणी में आ गया है। मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश का बेहतरीन विकास हो रहा है।  हम 5 वर्ष के अन्दर मध्यप्रदेश का रोड स्ट्रक्चर अमेरिका के समान बना देंगे। साथ ही वर्ष 2024 तक भारत के रोड स्ट्रक्चर को अमेरिका की तरह बनाने का प्रयास करेंगे।

गडकरी ने कहा कि उज्जैन में हो रहे महाकाल मंदिर विस्तारीकरण कार्य से मुझे बहुत प्रसन्नता हो रही है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा किया जा रहा यह कार्य निश्चित रूप से यहाँ आने वाले श्रद्धालुओं को अलौकिक अनुभव प्रदान करेगा।  भूतल परिवहन मंत्रालय देश में 20 रोड कम एयर स्ट्रिप बना रहा है। उज्जैन में भी इस तरह के प्रस्ताव भेजने पर स्वीकृति दी जायेगी। महाकाल आने वाले श्रद्धालुओं को इन्दौर आने की आवश्यकता नहीं होगी, अपितु उज्जैन में ही एयर बेस बनायेंगे। उन्होंने उपलब्धता होने पर पानी पर चलने वाले प्लेन की सेवाएँ भी उज्जैन संभाग में देने की बात कही।

MP News: राज्य शासन का बड़ा फैसला, 5 नगरीय निकायों में प्रशासक नियुक्त

केन्द्रीय मंत्री गडकरी ने कहा कि सांसद  अनिल फिरोजिया की मांग पर उन्होंने उज्जैन से झालावाड़ रोड जो टू-लेन बननी है, उसमें 50 किलो मीटर तक की रोड फोरलेन बनाने की स्वीकृति प्रदान की है। उज्जैन शहर में हवा से चलने वाली बस एवं बसपोर्ट का निर्माण किया जायेगा, जिसका लाभ धार्मिक नगरी में आने वाले श्रद्धालुओं को मिलेगा। लोक निर्माण विभाग को इस आशय का प्रस्ताव भेजने के लिये कहा गया है। जावरा-उज्जैन टू-लेन टोल मार्ग पर पुराने टोल की समस्या दूर कर राज्य शासन (MP Government) प्रस्ताव भेजेगा, तो नई सड़क निर्माण की स्वीकृति प्रदान कर दी जायेगी।

ROB के प्रस्ताव भेजें सरकार

केन्द्रीय मंत्री गडकरी ने बताया कि इस बार CRF फण्ड में 1600 करोड़ रुपये हमें ज्यादा मिले हैं। इसलिये इस बार 10 हजार करोड़ रुपये से बहुत सारे रेलवे ओवर ब्रिज बना दिये जायेंगे। मध्यप्रदेश सरकार भी जहाँ-जहाँ ROB बनना है, उनके प्रस्ताव भेजे। जैसे-जैसे राष्ट्रीय राजमार्गों का विकास हुआ है, वैसे-वैसे ही शहरों के बीच दूरियाँ घट गई है। अब दिल्ली से मुम्बई सड़क मार्ग से सिर्फ 12 घंटे में पहुँचा जा सकेगा। दिल्ली से देहरादून दो घंटे में, दिल्ली से कटरा छह घंटे में और दिल्ली से श्रीनगर आठ घंटे में पहुँचा जा सकेगा। आज हुए सड़कों के शिलान्यास से अब उज्जैन से मुम्बई आठ घंटे में एवं उज्जैन से दिल्ली छह घंटे में पहुँचा जा सकेगा।

अटल एक्सप्रेस-वे का जल्द होगा भूमिपूजन

केन्द्रीय मंत्री  गडकरी ने बताया कि दिल्ली-मुम्बई हाई-वे जो मध्यप्रदेश से होकर जा रहा है, उस पर 65 ब्रिज बनाने का कार्य चल रहा है। इन्दौर से हैदराबाद राष्ट्रीय राजमार्ग को एक्सप्रेस-वे बनाना प्रस्तावित है। यह मार्ग 15 हजार करोड़ रुपये की राशि से बनाया जायेगा। इसी तरह अटल एक्सप्रेस-वे 413 किलो मीटर की लम्बाई में 10 हजार करोड़ रुपये की लागत से बनाया जायेगा। शीघ्र ही इनका भूमि-पूजन होगा।  इन्दौर में 18 किलो मीटर सर्विस रोड का कार्य पूरा होने वाला है।इसमें 32 गाँव रास्ते में पड़ते हैं जिनमें सभी में सर्विस रोड बनाई जायेगी।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News