MPPSC : मध्यप्रदेश राज्यसेवा परीक्षा का नोटिफिकेश जारी, यहां देखें पूरी डिटेल्स

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (MPSSC) ने नए साल (New Year 2021) से पहले राज्य सेवा परीक्षा– 2020 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

MPPSC

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (MPSSC) ने नए साल (New Year 2021) से पहले राज्य सेवा परीक्षा– 2020 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। 235 पदों के लिए 11 अप्रैल को प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसके लिए एडमिट कार्ड 6 अप्रैल, 2021 को जारी होगा।वही PSC के विज्ञापन में OBC को पुराने नियमों के अनुसार 27 प्रतिशत आरक्षण की ताजा विज्ञापन में दिया गया है।

यह भी पढ़े… MPPSC : राज्य सेवा परीक्षा 2019 परीक्षा के लिए पदों की संख्या में इजाफा, देखे यहां

दरअसल, मध्यप्रदेश प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (Madhya Pradesh Public Service Commission) ने साल बीतने से पहले परीक्षा की घोषणा कर दी है। मध्य प्रदेश राज्य सेवा परीक्षा 2020 (Madhya Pradesh State Service Examination 2020) के लिए MPPSC की ऑफिशियल वेबसाइट पर लोक सेवा आयोग ने विज्ञापन जारी किया है। राज्य सेवा परीक्षा 2020 के लिए 235 पदों पर 11 अप्रैल को प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Examination) आयोजित की जाएगी। ऑनलाइन आवेदन (Online Application) की प्रक्रिया 11 जनवरी 2021 से शुरू होकर 10 फरवरी 2021 तक होगी।

खास बात ये है कि इस नोटिफिकेश में डिप्टी कलेक्टर (Deputy Collector) के लिए 27 पद, डीएससी (DSC) के लिए 13 पद, स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) में सहायक संचालक के 40 पद, तृतीय श्रेणी पदों में नायब तहसीलदार(Naib Tehsildar) के 38 पद और अधीनस्थ लेखा सेवा के 88 पद घोषित किए गए हैं।इच्छुक उम्मीदवार एमपीपीएससी राज्य सेवा परीक्षा के लिए आवेदन करने हेतु एमपीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट mppsc.nic.in पर जा सकते हैं।

यह भी पढ़े… MPPSC : 8 महिनें बाद भी घोषित नही हुआ रिजल्ट, देरी से अभ्यर्थियों में आक्रोश

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का किसी भी संस्थान से ग्रेजुएट (Graduate) होना अनिवार्य है, हालांकि इस वर्ष फायनल ईयर की परीक्षा (Exam) देने वाले भी इसमें आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को 500 रुपये के शुल्क का भुगतान करना होगा।

वहीं एससी-एसटी(SC-ST), ओबीसी, एक्स सर्विसमैन और मध्य प्रदेश डोमिसाइल वाले उम्मीदवारों को 250 रुपये के आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। इसके अतिरिक्त उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी 2021 को कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए और गैर-वर्दीधारी पदों के लिए 40 वर्ष अधिकतम होनी चाहिए। वहीं, वर्दीधारी पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 33 वर्ष है।