MPPSC: रविवार को होगी राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा, तैयारियां पूरी, इन बातों का रखें ध्यान

MPPSC प्री-परीक्षा में 3 लाख 44 हजार अभ्यर्थी शामिल होने की संभावना है।

MPPSC

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (Madhya Pradesh Public Service Commission-MPPSC) द्वारा राज्य सेवा (State Service Preliminary Exam 2020)  एवं वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा- 2020 (Forest Service Preliminary Exam) रविवार 25 जुलाई 2021 को आयोजित की जाएगी।इसके लिए इंदौर में 101 और भोपाल में 72, जबलपुर में 52 और रायसेन में 12 परीक्षा समेत अन्य जिलों में भी केंद्र बनाए गए है।इसके अलावा हर जिले में 3 सेंटर कोविड पॉजिटिव के लिए भी बनाए गए है, क्योंकि MPPSC द्वारा कोविड-19 के संक्रमित (Corona Positive) परीक्षार्थियों को परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए एक अलग परीक्षा केन्द्र बनाये जाने के निर्देष दिये गये हैं।

यह भी पढ़े.. Bank Holidays 2021: अगस्त में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, जल्द निपटा लें जरुरी काम

MPPSC प्री-परीक्षा में 3 लाख 44 हजार अभ्यर्थी शामिल होने की संभावना है।यदि उक्त परीक्षा में सम्मिलित होने वाला कोई भी अभ्यर्थी परीक्षा के पूर्व कोविड संक्रमित हो जाता है तो उन्हें इसकी जानकारी संबंधित संभागायुक्त या कलेक्टर कार्यालय (Collector Office) के परीक्षा प्रभारी अथवा संबंधित केन्द्र अधीक्षक को RTPCR रिपोर्ट के साथ देना होगी तथा वहां से प्राप्त अनुदेशों का अनुपालन करते हुए निर्दिष्ट परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। इंदौर जिले में कोविड संक्रिमत परीक्षार्थियों के लिये महात्मा गांधी स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय एबी रोड़ में विशेष केन्द्र बनाया गया है।इंदौर संभाग की संयुक्त आयुक्त  सपना पंकज सोलंकी ने बताया कि इंदौर जिले के 101 परीक्षा केन्द्रों पर यह परीक्षा आयोजित की जा रही है।

यह भी पढ़े.. MP Weather Alert: नदी-नाले उफान पर, मप्र के 24 जिलों में अति भारी बारिश का अलर्ट

उक्त परीक्षा में इंदौर जिले से कुल 38 हजार 079 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। कोरोना के संक्रमण को देखते हुये महात्मा गांधी स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय ए.बी.रोड़, इंदौर परीक्षा केन्द्र क्रमांक एक/100 को कोविड-19 संक्रमित परीक्षार्थीयों के लिये विशेष केन्द्र बनाया गया है।ऐसे समस्त कोविड- 19 से संक्रमित परीक्षार्थीयों अथवा जिनमें कोविड-19 के लक्षण हो उनसे कहा गया है कि वे परीक्षा देने सीधे महात्मा गांधी स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय ए.बी. रोड़ परीक्षा केन्द्र में पहुंच सकते है। परीक्षार्थी इस संबंध में अधिक जानकारी हेतु केन्द्राध्यक्ष डॉ. अशोक ठाकुर के मोबाईल नंबर 90390-58883 पर संपर्क कर सकते है ।

उपायुक्त राजस्व संजू कुमारी ने बताया कि भोपाल केन्द्र पर शामिल होने वाले MPPSC के अभ्यार्थियों से कहा गया है कि अगर कोई कोविड -19  पॉजिटिव संक्रमित है, तो तत्काल समन्वयक नियंत्रण कक्ष  के दूरभाष कमांक 07552540772 पर सूचित करें जिससे परीक्षा की समस्त विशेष व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा सके। इन केन्द्रों पर कोविड 19 के संक्रमण से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग व गृह विभाग द्वारा जारी गाइडलाइन अनुसार व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है। सभी अभ्यर्थियों से अपील की गई है कि वे कोरोना संक्रमण से बचाव की समस्त गाइडलाइन का पालन करते हुए मास्क, फेसशील्ड, पारदर्शी 50 मिली बाटल सेनेटाइजर के साथ परीक्षा केन्द्र पर उपस्थित हो सकेंगें।
इलेक्ट्रानिक डिवाइस प्रतिबंधित

MPPSC के निर्देशानुसार किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रानिक डिवाइस लाना परीक्षा केन्द्र पर वर्जित है। जिन अभ्यर्थियों के फोटो प्रवेश पत्र पर नहीं छपे है, वे अपना फोटो राजपत्रित अधिकारी से सत्यापित कराकर एक सादे कागज पर नाम, रोल नंबर, आवेदन पत्र की छायाप्रति सभी आवश्यक जानकारी लिखकर केन्द्राध्यक्ष से संपर्क कर सकते है। परीक्षा केन्द्र पर आयोग द्वारा निर्धारित मूल पहचान पत्रों को लेकर पहुंचे, केवल आधार कार्ड की छायाप्रति ही मान्य होगी। आयेाग के निर्देशानुसार परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा कार्य से जुड़े अधिकारियो-कर्मचारियों के अतिरिक्त किसी अन्य व्यक्ति को प्रवेश नहीं दिया जायेगा, जिसकी संपूर्ण जिम्मेदारी केन्दाध्यक्ष की होगी। समस्त परीक्षा केन्द्रों पर कानून व्यवस्था बनाये रखे जाने हेतु कार्यपालिक दंडाधिकारी तथा पुलिस बल की ड्यूटी लगाई गई है।

यह भी पढ़े.. भाजपा को बड़ा झटका- पूर्व मंत्री का इस्तीफा, उचित जगह ना मिलने से थे नाराज

बता दे कि आयोग की ओर से इस परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 11 जनवरी, 2021 से शुरू की गई थी, इसमें आवेदन की आखिरी तारीख 10 मार्च, 2021 थी। इस वैकेंसी (MPPSC SSE Recruitment 2021) के तहत कुल 235 रिक्त पदों को भरा जाना है। इसमें जनरल कैटेगरी के लिए 61 सीटें है ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए 23 सीटें, OBC के लिए 75 सीटें, SC के लिए 27 सीटें और ST के लिए 49 सीट हैं।अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।