MP: 6 जुलाई से अब हर घर में बजेगी घंटी, स्कूल शिक्षा विभाग ने लिया यह महत्वपूर्ण फैसला

भोपाल।

मध्यप्रदेश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए राज्य शासन ने प्रदेश के सभी स्कूलों को जुलाई तक बंद रखने का निर्णय लिया है। जिसके बाद बच्चों के पढ़ाई एवं सीखने की ललक को बनाए रखने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने एक बड़ा फैसला लिया है। जिसके तहत अब राज्य शासन द्वारा मध्यप्रदेश में स्कूली बच्चों के लिए एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम “हमारा घर हमारा विद्यालय” कार्यक्रम की शुरुआत की जा रही है। बता दें कि इससे पहले स्कूल शिक्षा विभाग ने कई कार्यक्रम बच्चों के लिए शुरू किए हैं जिसमें व्हाट्सएप के माध्यम से डिजिटल लर्निंग, वीडियो के माध्यम से वीडियो स्कूल, दूरदर्शन मध्य प्रदेश पर क्लासरूम का प्रसारण आदि किया जाता रहा है।

6 जुलाई से मध्यप्रदेश के घरों में प्रारंभ होने वाले ”हमारा घर हमारा विद्यालय” कार्यक्रम के संबंध में एक विशेष रेडियो प्रसारण 4 जुलाई को मध्यप्रदेश स्थित आकाशवाणी के सभी प्राथमिक प्रसारण केन्द्रों से दोपहर 12 बजे से 12:30 तक प्रसारित होगा। विशेष रेडियो कार्यक्रम में स्कूल शिक्षा विभाग की प्रमुख स्कूल रश्मि अरुण शमी और आयुक्त राज्य शिक्षा केन्द्र लोकेश कुमार जाटव श्रोताओं को ”हमारा घर हमारा विद्यालय” के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान करेंगे।
जानकारी के मुताबिक इस योजना के तहत विद्यार्थी अब अपने घर पर ही विद्यालय के वातावरण में पढ़ाई कर सकेंगे। घर के स्कूल में प्रातः 10:00 बजे पालक द्वारा घण्टी/थाली बजाकर स्कूल प्रारम्भ किया जाएगा। इसी प्रकार दोपहर 1:00 बजे घण्टी/थाली बजाकर अवकाश किया जाएगा। इससे बच्चों को घर में ही विद्यालय का आभास होगा। इस कार्यक्रम के लिए राज्य शिक्षा केन्द्र ने एक सुझावात्मक समय सारिणी भी पालकों और विद्यार्थियों को उपलब्ध कराई जा रही है। जिसके अनुसार सोमवार से शुक्रवार प्रातः 10 से दोपहर 1 बजे तक विषयानुरुप अध्ययन होगा तथा शनिवार को मस्ती की पाठशाला के तहत मनोरंजनात्मक गतिविधियां आयोजित की जायेंगी। जबकि शाम के समय बच्चे अपने पारिवारिक बड़े-बुजुर्गों से कहानियां सुनकर उन पर नोट्स तैयार करेंगे और योग तथा अन्य खेलकूद की गतिविधियों का आयोजन अपने घर पर ही करेंगे। राज्य शिक्षा केन्द्र के द्वारा इस संबंध में अनेक पारंपरिक गतिविधियों के सुझाव भी प्रदान किए गए हैं।

 

बता दे कि कोरोना संकटकाल के बीच प्रदेश में फैल रहे संक्रमण को देखते हुए सरकार ने स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया है। कोरोना संकट काल में विद्यार्थियों की शैक्षिक निरंतरता बनाए रखने के लिए, राज्य शिक्षा केन्द्र, स्कूल शिक्षा विभाग ने ”हमारा घर हमारा विद्यालय” योजना तैयार की है। इस योजना के तहत आगामी 6 जुलाई से बच्चों घरों पर ही स्कूली वातावरण में अध्ययन की तैयारी की गई है। मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड का कहना है कि ”हमारा घर हमारा विद्यालय” योजना एक भावनात्मक पारिवारिक पहल है जो बच्चों को परिवार के सहयोग से घर पर ही पढ़ाई को सुचारु रखने में सहयोगी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here