मुंबई की डबल डेकर बसों के पहिए थमेंगे, 15 सितंबर से संचालन बंद, 86 सालों से चल रहे सफर पर विराम

Mumbai double decker buses will stop running : हम जब भी कोई पुरानी हिंदी फिल्म देखते हैं और उसमें मायानगर मुंबई दिखाई जाती है तो वहां की डबल डेकर बसें उसका एक अहम हिस्सा होता है। कितनी फिल्मों में इन्हीं बसों में नायक-नायिका टकराए, प्यार परवान चढ़ा और जाने कितने अदाकारों के साथ ये बसें भी उन फिल्मों का अहम किरदार बन गईं। लेकिन अब इनके पहियों थमने जा रहे हैं। 15 सितंबर से मुंबई में डबल डेकर बस चलनी बंद हो जाएंगी।

डीजल से चलने वाली बसें बंद होंगी

डीजल से चलने वाली ये पुरानी डबल डेकर बसें बंद हो रही हैं। 1937 में मुंबई की सड़कों पर पहली बार डबल डेकर बसों का सफर शुरु हुआ था। पिछले 86 साल से ये यहां के ट्रांसपोर्ट का अहम हिस्सा बन गई थीं। इनका संचालन बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (BEST) द्वारा किया जाता है। फिलहाल शहर में सिर्फ सात डबल डेकर बसें हैं जिनमें से तीन ओपन डेक बस हैं। 15 सितंबर 2023 से इनमें से डबल डेकर बसों का संचालन बंद होगा और अगले महीने की 5 तारीख से ओपन डेक बसें चलनी भी बंद हो जाएंगी।

इनके स्थान पर इलेक्ट्रिक बसें 

BEST द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक ये डीजल से चलने वाली बसें हैं और इनकी लाइफ 15 साल होती है। इन सात बसों के 15 साल पूरे हो रहे हैं इसीलिए अब इन्हें बंद किया जा रहा है। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि अब मुंबई में डबल डेकर बस नजर ही नहीं आएंगी। इनकी जगह अब इलेक्ट्रिक बसें सड़कों पर उतारी गई हैं और आगे भी नई बसें आएंगी। ये भी डबल डेकर ही होती लेकिन इनका रंग थोड़ा अलग है। पुरानी बसें जहां लाल रंग की थी वहीं नई बसें लाल और काले रंग ही हैं। इस साल फरवरी से ऐसी 25 बसें चलनी शुरु हो चुकी है। बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट का कहना है कि जल्द ही इलेक्ट्रिक ओपन डेक डबल डेकर बसें भी चलाई जाएंगी। लेकिन इन पुरानी बसों के बंद होने के साथ ही इनसे जुड़ी कई बातें भी अब यादें बनकर ही रह जाएंगीं।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News