अंतिम चरण में कड़ा मुकाबला, एक ही दिन आमने सामने होंगे भाजपा-कांग्रेस के सबसे बड़े चेहरे

narendra-modi-and-priyanka-gandhi-election-rally-in-ratlam-on-13-may-

भोपाल| मध्यप्रदेश के कुछ इलाके ऐसे हैं जो हर बार तय करते हैं कि सत्ता किसके हाथ में होगी। ऐसा ही एक इलाका है मालवा-निमाड़ जहां से सत्ता का रास्ता निकलता है| विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने यहां बढ़त हासिल की है, जिसके चलते अब लोकसभा चुनाव में भी दोनों ही पार्टियों का फोकस अब मालवा निमाड़ की सीटों पर है| भाजपा और कांग्रेस के बीच ज्यादा से ज्यादा सीटें हासिल करने के लिए अब स्टार प्रचारकों को उतारा जा रहा है|  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, प्रियंका गांधी सहित दर्जनों नेता इन सीटों पर सभाएं और रोड शो करेंगे| अंतिम चरण के लिए यहां की आठ सीटों पर घमासान जोरों पर है। 2014 के चुनाव में सिर्फ एक सीट कांग्रेस के पास है, ऐसे में ज्यादा से ज्यादा सीट जीतना कांग्रेस के लिए चुनौती है, वहीं भाजपा को भी अपने गढ़ बचाना है| 

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी 13 मई को रतलाम में सभा करेंगी| इसी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रतलाम आएंगे। महज 7 किमी के फासले पर मोदी सुबह 11 बजे बंजली हवाई पट्‌टी के पास तो सिर्फ 3.30 घंटे बाद ही प्रियंका गांधी दोपहर 2.30 बजे पोलो ग्राउंड में सभा लेंगी।  दो दिग्गजों के एक साथ एक ही सीट पर सभा करने से पार्टी नेताओं की मुश्किलें बढ़ गईं हैं|  सभाओं में भीड़ जुटाने से लेकर प्रशासन के लिए भी बड़ी चुनौती होगी| कांग्रेस ने रतलाम में प्रियंका गांधी का कार्यक्रम इसलिए रखा, क्योंकि हर बार पार्टी को यहां से काफी नुकसान होता है। इस बार पार्टी ऐसे इलाकों पर खास फोकस कर रही है, जहां कम वोट मिलते हैं | मोदी 13 मई को रतलाम के बाजनी में सभा को संबोधित करेंगे। वहीं प्रियंका शहर के नेहरू स्टेडियम में अपनी पहली जनसभा को संबोधित करेंगी। शुक्रवार को प्रदेश कांग्रेस ने प्रियंका गांधी का दौरा कार्यक्रम जारी कर दिया। इसके बाद शहर व जिला कांग्रेस ने बैठकर सभा की तैयारियां शुरू कर दी है। कांग्रेस प्रत्याशी कांतिलाल भूरिया ने देर शाम को सभा स्थल का निरीक्षण भी किया है। शाम को जिले के अधिकारियों ने भी सभा स्थल का निरीक्षण किया।

ऐसा रहेगा प्रियंका का दौरा

प्रियंका गांधी साढ़े 12 बजे दिल्ली से इंदौर आएंगीं। यहां से वे उज्जैन रवाना होंगी। उज्जैन में सवा 1 बजे वो बाबा महाकाल मंदिर पहुंचेंगी। यहां करीब 20 मिनट तक वे पूजन-अर्चन करेंगी। यहां से वे दो बजे रतलाम के लिए रवाना होंगी, जहां ढाई बजे उन्हें एक जनसभा को संबोधित करना है। करीब एक घंटे तक यहां रहने के बाद वे शाम साढ़े चार बजे रोड शो के लिए इंदौर पहुंचेंगी। दो घंटे तक रोड शो करने के बाद वे रात 8 बजे दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगी।


12 मई को प्रधानमंत्री की खंडवा और इंदौर में सभा

प्रधानमंत्री 12 मई को इंदौर आकर खंडवा जाएंगे। वहां छैगांवमाखन में जनसभा को संबोधित करने के बाद इंदौर में सभा को संबोधित करेंगे। पहले इंदौर में प्रधानमंत्री का रोड शो करवाने की भी योजना थी, लेकिन पश्चिमी इंदौर के सघन इलाके में रोड शो में लगने वाले समय को देखते हुए संगठन ने ही हाथ खींच लिए।  12 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खंडवा के छैगांवमाखन में हुंकार भरेंगे। वे यहां भाजपा प्रत्याशी नंदकुमारसिंह चौहान के लिए वोट मांगेंगे। इसके बाद वे शाम साढ़े 6 बजे इंदौर पहुंचेंगे और भाजपा प्रत्याशी शंकर लालवानी के पक्ष में माहौल बनाएंगे।