National Girl Child Day 2023 : राष्ट्रीय बालिका दिवस पर लें संकल्प ‘लड़कियों के लिए रचेंगे बेहतर दुनिया’

National Girl Child Day 2023 : आज नेशनल गर्ल चाइल्ड डे हैं। समाज में लड़कियों के साथ होने वाले अन्याय और भेदभाव को खत्म करने और इसके प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से ये दिन मनाया जाता है। इसकी शुरूआत साल 2008 में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा की गई थी। आज के दिन सीएम शिवराज सिंह चौहान ने शुभकामनाएं देते हुए कहा है कि हमें संकल्प लेना चाहिए कि बेटियों को एक बेहतर दुनिया प्रदान करें।

बेहद खास है ये दिन

24 जनवरी को बालिका दिवस मनाने के पीछे एक खास कारण है। दरअसल 24 जनवरी 1966 को इंदिरा गांधी ने प्रधानमंत्री के रूप में अपना कार्यभार संभाला था। वे देश की प्रथम महिला प्रधान मंत्री थीं और इसी कारण इस दिन को महिला सशक्तिकरण के लिहाज से बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। आज के दिन उन्हें नारी शक्ति के प्रतीक के रूप में देखा जाता है। नेशनल गर्ल चाइल्ड डे पर लड़कियों की सुरक्षा, समानता, अधिकार, लिंग अनुपात, स्वास्थ्य, शिक्षा जैसे मुद्दों पर कई तरह के कार्यक्रम होते हैं और अभियान भी चलाए जाते हैं। लड़कियों को समाज में समान अधिकार देने और उनके विकास के लिए केंद्र और राज्य सरकार द्वारा की तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं और इस कारण पिछले कुछ समय में बहुत सकारात्मक परिवर्तन भी देखने को मिल रहा है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।