48 घंटे बाद सक्रिय होगा नया पश्चिमी विक्षोभ, बदलेगा मध्य प्रदेश का मौसम, अगले हफ्ते से गिरेगा पारा, बढ़ेगी ठंड, इन क्षेत्रों में बूंदाबांदी के संकेत, जानें IMD अपडेट

mp weather

MP Weather Update Today : नवंबर में मध्य प्रदेश के मौसम में अलग अलग रंग देखने को मिल रहे है। कभी सुबह और रात में हल्की ठंड का अहसास हो रहा है तो दिन में गर्मी अपना असर दिखा रही है।  फिलहाल 15 नवंबर तक दिन में गर्मी, सुबह और रात को हल्की सर्दी का अहसास होता रहेगा।15 नंवबर के बाद ही प्रदेश में सर्दी अपना असर दिखाना शुरू करेगी।इधर, 7 नवंबर को एक  नया पश्चिम विक्षोभ एक्टिव हो रहा है, जिससे अगले तीन-चार दिन तक रात के तापमान में गिरावट नहीं होगी, लेकिन इसके जाते ही पारा तेजी से गिरेगा और ठंड के तेवर तीखे होना शुरू हो जाएंगे।

15 नवंबर के बाद बढ़ेगी ठंड, 2 दिन बाद सक्रिय होगा नया सिस्टम

एमपी मौसम विभाग की मानें तो वर्तमान में मध्य प्रदेश का मौसम स्थिर बना हुआ है। प्रदेश में एंटी साइक्लोन बनने के कारण हवाओं का रुख बार-बार बदल रहा  है। फिलहाल दिवाली तक दिन-रात के तापमान में उतार चढ़ाव जारी रहेगा। 7 नवंबर को एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने जा रहा है, इससे तापमान बढ़ेगी लेकिन इसके जाते ही ठंड जोर पकड़ेगी और अधिकतम तापमान में गिरावट आना शुरू हो जाएगी।अगले 24 घंटों में मौसम साफ और शुष्क बना रहेगा। 15 नवंबर के बाद ठंड का असर तेज होने का अनुमान है।फिलहाल एक हफ्ते तक दिन का तापमान 29 डिग्री तो रात में 11 से 12 डिग्री के बीच तक रहने का अनुमान है। 115-20 नवंबर से तेज सर्दी की शुरुआत होगी।

दिवाली बाद फिर सक्रिय होगा नया पश्चिमी विक्षोभ

एमपी मौसम विभाग की मानें तो उत्तर भारत में बर्फबारी न होने से अभी मध्य प्रदेश में गुलाबी ठंड ने अभी पूरी तरफ से दस्तक नहीं दी है लेकिन 12 नवंबर के बाद बंगाल की खाड़ी में एक और विक्षोभ बनने की संभावना है, जिसका प्रभाव मध्य भारत में चार-पांच दिन तक रहेगा। इस दौरान प्रदेश के कई जिलो में हल्की बूंदाबांदी और कई जगहों पर हल्की बारिश होने की संभावना है, इसके बाद तापमान में गिरावट आएगी और सर्दी बढ़ेगी। सागर और बुंदेलखंड के हिस्सों में 15 से 22 नवंबर के बीच बौछारें पड़ने की संभावना है।

पिछले 24 घंटे का शहरों का हाल

  • शनिवार को प्रदेश के अधिकांश जिलों का तापमान अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान भी 15 डिग्री सेल्सियस के ऊपर ही दर्ज हुआ।
  • प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान टीकमगढ़ जिले में 34 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। वहीं, न्यूनतम तापमान 13.8 डिग्री सेल्सियस नौगांव में दर्ज हुआ।
  • राजगढ़, रायसेन, बैतूल, मंडला, छिंदवाड़ा में तापमान 15 डिग्री सेल्सियस के नीचे पहुंच गया। हिल स्टेशन पचमढ़ी में न्यूनतम पर 11.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ।
  • भोपाल राजधानी भोपाल में 33.5, ग्वालियर में 32.8, इंदौर में 31.4, उज्जैन में 33, बैतूल में 28.5, नर्मदापुरम में 33.3, छिंदवाड़ा में 31.4, जबलपुर में 31.2, खजुराहो में 32, मंडला में 33.8, उमरिया में 32.4 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज हुआ।
  • छतरपुर जिले के नौगांव में सबसे कम 13.8 डिग्री सेल्सियस, रीवा में 15.6, जबलपुर में 15.2, टीकमगढ़ में 17, सागर में 18.4, भोपाल में 16.5, ग्वालियर में 16.3 और इंदौर में 17 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News