Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1

भोपाल-उज्जैन ट्रेन ब्लास्ट मामले में NIA कोर्ट ने सुनाया फैसला, 7 आतंकियों को मिली मौत की सजा, जानें पूरा मामला

Bhopal-Ujjain Train Blast: मंगलवार को भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन ब्लास्ट मामले की सुनवाई लखनऊ स्थित NIA कोर्ट में हुई। इस दौरान 8 आतंकियों को कोर्ट ने सजा सुनाई। 7 लोगों को मौत की सजा और एक को उम्रकैद की सजा मिली है। रिपोर्ट के मुताबिक 24 फरवरी को ही 9 आतंकियों को दोषी माना गया था। हालांकि इनमें से एक आतंकी सैफुल्ला की मुठभेड़ में मौत हो गई थी। गौस मोहम्मद खान, मोहम्मद फ़ैसल, आतिफ मोहम्मद, मोहम्मद अजहर, मोहम्मद दानिश, आसिफ इकबाल और सैयद मीर हुसैन को फाँसी की सजा दी गई है। वहीं मोहम्मद आतिफ ईरानी को आजीवन कारावास सुनाया गया है।

यह मामला 6 साल पुराना है। जब शाजापुर के पास जबड़ी रेलवे स्टेशन पर सुबह के समय भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन में जोरदार ब्लास्ट हुआ था। इस दौरान 9 लोग जख्मी हुए थे। इस घटना के आसपास के इलाकों में भी अफरा-तफरी मचा दी थी। अपनी जान बचाने के लिए यात्री ट्रेन से कूद रहे थे। जिसके बाद 8 दोषियों को आतंकी गतिविधियों की साजिश रचने से संबंधित “कानपुर षड्यन्त्र” मामले में 2017 में गिरफ्तार किया गया था। साथ ही भारतीय दंड संहिता, शस्त्र सधिनियं, विस्फोटक पदार्थ अधिनियम और गैर कानूनी गतिविधि अधिनियम के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज हुआ।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"