Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1

अब Whatsapp पर आय प्रमाण पत्र समेत ये जानकारी, शिकायत भी होगी दर्ज, ये है प्रक्रिया

Whatsapp

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की जनता के लिए भरी खबर है , अब हर जानकारी सोशल मीडिया के माध्यम से घर बैठें मिल सकेंगी। एक तरफ जहां सीएम जन सेवा के तहत Whatsapp और SMS पर स्थानीय निवास, आय प्रमाण पत्र एवं चालू खसरा-खतौनी और नक्शा की नकल प्राप्त की जा सकती है। वही दूसरी तरफ अब स्वच्छता सम्बन्धी शिकायतों को वाट्सअप के माध्यम से दर्ज कर सकेंगे।ग्रामीण क्षेत्र के लिए वाट्सअप हेल्पलाईन नम्बर भी जारी किया गया।

11 लाख कर्मचारियों को मिलेगा एक और भत्ता! सैलरी में आएगा बड़ा उछाल, जानें कैसे

आत्म निर्भर मध्यप्रदेश के संदर्भ में विगत दिनों सीएम जन सेवा का शुभारंभ हुआ है। सीएम जनसेवा के तहत नागरिक अपने मोबाइल से 181 पर कॉल कर एक दिन में घर बैठे Whatsapp or SMS पर स्थानीय निवास, आय प्रमाण पत्र एवं चालू खसरा-खतौनी और नक्शा की नकल प्राप्त कर सकेंगे। शाजापुर कलेक्टर (Shajapur Collector) दिनेश जैन ने बताया कि CM Helpline जो कि वर्तमान में जनशिकायत निवारण का एकीकृत प्लेटफार्म है, के अंतर्गत नागरिक सुविधाओं को ऑनलाइन प्रदान करने के लिए सीएम जन सेवा शुरू की गई है। यह पहल न केवल नागरिकों के लिए सुविधाजनक है, बल्कि तहसीलदारों एवं नायब तहसीलदारों को आय, स्थानीय निवासी प्रमाण पत्र बनाने के अतिरिक्त कार्य से भी मुक्त करती है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)