28 सितंबर को कांग्रेस में शामिल होंगे 2 बड़े चेहरे, नई टीम की तैयारी में राहुल गांधी!

पहले यह तय किया गया था कि दो अक्टूबर गांधी जयंती को राहुल गांधी दो युवा नेताओं को Congress पार्टी में शामिल करेंगे।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। एक बड़े राजनीतिक घटनाक्रम में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) के नेता कन्हैया कुमार (kanhaiya kumar) और राष्ट्रीय दलित अधिकार मंच (RDAM) के विधायक जिग्नेश मेवानी (jignesh mevani) के 28 सितंबर को कांग्रेस (congress) में शामिल होने की संभावना है।पहले यह तय किया गया था कि दो अक्टूबर गांधी जयंती को राहुल गांधी दो युवा नेताओं को Congress पार्टी में शामिल करेंगे।

हालांकि, शहीद भगत सिंह की जयंती 28 सितंबर तक इन्हे टाल दिया गया है। सूत्रों की माने तो दोनों नेता शहीद भगत सिंह की जयंती 28 सितंबर को पार्टी में शामिल होंगे। दलित नेता और गुजरात के वडगाम निर्वाचन क्षेत्र से विधायक जिग्नेश मेवाणी को कांग्रेस की राज्य इकाई का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया जा सकता है।

जबकि जेएनयू (JNU) छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार से कांग्रेस में शामिल होने पर पार्टी की बिहार इकाई को गतिशील चेहरों के साथ मजबूत करने की उम्मीद है। खबरों के मुताबिक कन्हैया कुमार पहले ही राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के साथ पार्टी में अपनी भूमिका पर चर्चा करने के लिए कई बैठकें कर चुके हैं। उन्होंने 2019 का लोकसभा चुनाव बेगूसराय से लड़ा था, लेकिन बीजेपी के गिरिराज सिंह से हार गए थे।

Read More: Politics : राजनीतिक वॉर जारी, राज्य में शीर्ष बदलाव की मांग, जल्द बड़ा फैसला संभव

इस बीच पंजाब में दलित मुख्यमंत्री नियुक्त करने के पार्टी के फैसले की सराहना करते हुए, मेवाणी ने हाल ही में कांग्रेस के लिए प्रशंसा की है। पिछले हफ्ते अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर गुजरात के विधायक ने कहा था कि “चरणजीत सिंह जी को पंजाब का सीएम नियुक्त करने का निर्णय एक संदेश है जो @RahulGandhi और @INCIndia ने दिया है। इसका न केवल दलितों पर बल्कि सभी सबाल्टर्न जनता के बीच जबरदस्त प्रभाव पड़ेगा। दलितों के लिए यह कदम न केवल शानदार है, बल्कि सुकून देने वाला भी है।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इसी तरह का बदलाव हाल ही में गुजरात में किया गया था, जहां विजय रूपानी ने भूपेंद्र पटेल के लिए रास्ता बनाया गया था। पश्चिमी राज्य में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं।