MP paper leak : बोर्ड पेपर लीक मामले में एक आरोपी गिरफ्तार दूसरा हिरासत में, टेलीग्राम के जरिए धोखाधड़ी

news

MP paper leak case : मध्य प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड के 10वीं और 12 वीं की परीक्षाओं के पेपर लीक मामले में साइबर पुलिस की बड़ी कार्रवाई करते हुए एक आरोपी को मंडीदीप से गिरफ्तार किया है वहीं दूसरे आरोपी को खंडवा से हिरासत में लिया है। रायसेन जिले के मंडीदीप और खंडवा से पकड़े गए दोनों आरोपी परिचित हैं और पुलिस अब इनसे पूछताछ कर रही है।

पेपर लीक मामले में दो अन्य आरोपियों की तलाश जारी है। पुलिस ने कुल चार आरोपियों की पहचान की है। ये एक व्यक्ति से 600 से 700 रुपए लेते थे और कई बार ये रकम 1 हजार तक भी पहुंच जाती थी। इस तरह आरोपियों ने करीब साढ़े तीन लाख रुपए की ठगी की है। आरोपियों ने ऑनलाइन मैसेजिंग एप टेलीग्राम पर एक ग्रुप बना रखा था और यहां प्रश्न पत्र उपलब्ध कराने के नाम पर धोखाधड़ी की जा रही थी। इस ग्रुप से 36 हजार से अधिक छात्र जुड़े हुए थे। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक वो अब तक 600 से अधिक लोगों से ऑनलाइन पैसा वसूल चुके हैं। इसके लिए वो क्यूआर कोड मुहैया कराते थे और उसके जरिए राशि लेते थे।

डीसीपी साइबर क्राइम अमित कुमार ने बताया कि 4 मार्च को मिले शिकायती आवेदन के आधार पर कार्रवाई की गई और इसके बाद ये गिरफ्तारियां हुई है। पुलिस ने मंडीदीप से आरोपित कौशिक दुबे पिता श्याम कुमार दुबे को गिरफ्तार किया है जो बीकाम तृतीय वर्ष का छात्र है। पुलिस ने बताया कि टेलीग्राम से जो पेपर बेचे गए वो असली पेपर से अलग थे और यहां मॉडल पेपर बेचे जा रहे थे। फिलहाल पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर रही है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News