गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड बनाने का ऑफर देकर ऑनलाइन धोखाधड़ी, पुलिस ने गैंग को धर दबोचा

Arrest

Police caught online fraud gang : इन दिनों सोशल मीडया पर मुलाकात और दोस्ती होना कोई नई बात नहीं। कई बार ये दोस्ती आगे बढ़कर प्यार का रूप भी ले लेती है। वहीं आजकल साथी या प्यार तलाशने वालों के लिए डेटिंग ऐप भी एक बड़ा ज़रिया हो गया है। लेकिन इस वर्चुअल वर्ल्ड में ठगों और लुटेरों की भी कमी नहीं। कई लोग हैं जो इसी ताक में रहते हैं कि कैसे सामने वाले को झांसे में लिया जाए।

इस तरह करते थे ठगी

ऐसा ही एक मामला राजस्थान के उदयपुर से सामने आया है। यहां पुलिस ने एक गिरोह को धर दबोचा, जो लोगों को गर्लफ्रेंड और बॉयफ्रेंड बनाने का ऑफर देकर धोखाधड़ी करते थे। शहर की गोवर्धन विलास पुलिस को जानकारी मिली कि एक गैंग है जो इंस्टाग्राम और वॉट्सएप के जरिए लड़के लड़कियों की आपस में दोस्ती करवाने का फ्रॉड धंधा चला रहे हैं। ये लड़कों को गर्लफ्रेंड और लड़कियों को बॉयफ्रेंड बनाने का झांसा देते थे। ये पहले दोस्ती करवाने का मैसेज भेजते थे जिसमें लड़के और लड़कियों के फोटो भी होते थे। इसके बाद सामने वाले से कहा जाता कि उन्हें रजिस्ट्रेशन कराना होगा और रजिट्रेशन के नाम पर ऑनलाइन पेमेंट करा लेते थे। एक बार पैसे आ जाए तो ये सामने वाले को ब्लॉक कर देते थे।

गिरोह में छतरपुर का युवक भी शामिल

मामले की जानकारी लगने पर पुलिस ने छापा मारकर आरोपियों को गिरफ्तार किया। ये उदयपुर के बलीच स्थिति वीडियो कॉलोनी से अपनी करतूतों को अंजाम देते थे। गिरफ्तार आरोपियों में मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के 5 युवक शामिल हैं। आरोपियों ने अपने नाम एमपी के छतरपुर से अमुल अहिरवार, आगरा से मोहित सिंह, भानु प्रताप सिंह, सत्यम सिंह और राजस्थान से राहुल व्यास बताया है। पुलिस ने आरोपियों के पास से मोबाइल फोन और टैबलेट बरामद किए हैं और उनसे पूछताछ की जा रही है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News