किसानों के लिए बड़ी खबर, सरकार दे रही 50% सब्सिडी, ऐसे उठाएं योजना का लाभ

इस योजना तहत किसानों को आधे दाम पर ट्रैक्टर मुहैया कराएगी।

किसानों

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। दिवाली से पहले किसानों (Farmers) के लिए बड़ी खुशखबरी है।अगर आप ट्रैक्टर खरीदने का सोच रहे तो है तो पहले  केंद्र की मोदी सरकार ‘पीएम किसान ट्रैक्टर योजना’ (PM Kisan Tractor Yojana) के बारें में जान लें, इसके तहत किसानों को ट्रैक्टर खरीदने पर 50 प्रतिशत की सब्सिडी दी जा रही है। इस योजना तहत किसानों को आधे दाम पर ट्रैक्टर मुहैया कराएगी।

यह भी पढ़े.. MP Police Transfer: मप्र में फिर हुए पुलिस अधिकारियों के तबादले, यहां देखें लिस्ट

दरअसल, मोदी सरकार किसानों और उनकी आय दुगुनी करने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि और फसल बीमा योजना समेत कई योजनाएं चला रही है। इनमें से एक है ‘पीएम किसान ट्रैक्टर योजना’ (PM Kisan Tractor Yojana Benifits)। इस योजना के तहत किसानों के बैंक खातों में 6 हजार रुपये डाले जाते  और ट्रैक्टर खरीदने पर सब्सिडी भी मिलती है। इसके तहत किसान किसी भी कंपनी का ट्रैक्टर आधे दाम पर खरीद सकते हैं। बाकी का आधा पैसा सरकार सब्सिडी के तौर पर देती है।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसी भी नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है। इसके लिए जरूरी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड (Aadhaar Card), बैंक डिटेल (Bank Account), जमीन के कागजात के साथ ही पासपोर्ट साइज फोटो होना जरूरी है। सरकार की तरफ से एक ट्रैक्टर पर सब्सिडी दी जाएगी।इसके अलावा कई राज्य सरकारें भी किसानों को अपने-अपने स्तर पर ट्रैक्टरों पर 20 से 50 % तक सब्सिडी मुहैया कराती है।

यह भी पढ़े.. MP Weather: मप्र का मौसम बदला, आज 10 जिलों में बारिश के आसार, बिजली गिरने का भी अलर्ट

लेकिन  पीएम किसान ट्रैक्टर योजना (PM Kisan) में रजिस्टर करने वाले किसान के लिए पहली शर्त ये है कि पिछले 7 साल में कोई ट्रैक्टर नहीं खरीदा हो और एक किसान सिर्फ एक ही ट्रैक्टर खरीद सकता है। वही इस योजना के तहत महिला किसानों को इस स्कीम में प्राथमिकता दी जाती है,  किसान के नाम पर जमीन होनी चाहिए और सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स भी होने चाहिए।