पीएम किसान सम्मान निधि योजना के दो वर्ष हुए पूरे, मोदी ने ट्वीट कर दी किसानों को बधाई

दिल्ली ,डेस्क रिपोर्ट। केंद्र सरकार (central government)द्वारा चलाई गई ‘पीएम किसान सम्मान निधि’ (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi) योजना को आज दो वर्ष पूरे हो गए। जिसके चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Prime Minister Narendra Modi) ने ट्वीट कर देश के सभी किसानों को बधाई दी है। मोदी ने लिखा की अन्नदाताओं के जीवन को आसान बनाने और उनकी आय दोगुनी करने का जो संकल्प देश ने लिया है, उसमें पीएम किसान निधि की महत्वपूर्ण भूमिका है। आज हमारे किसान आत्मनिर्भर भारत अभियान के भी अभिन्न अंग बन रहे हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के दो वर्ष हुए पूरे, मोदी ने ट्वीट कर दी किसानों को बधाई

आपको बता दें कि ,इस योजना कि शुरुआत आज ही के दिन 2019 में हुई थी। जिसके अंतर्गत केंद्र सरकार किसानों को हर वर्ष 6000 रुपए देती है। जो तीन किश्तों में दी जाती है। अब तक किसानों के खाते में मोदी सरकार इसकी 7 किश्त भेज चुकी है।और 8वीं किश्त भी मार्च महीने में भेजने की तैयारी में है.

उन्होंने कहा कि, ‘पिछले सात सालों में सरकार ने देश में कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए कईं कदम उठाए हैं। इसमें बेहतर सिंचाई से लेकर टेक्नोलॉजी तक, अधिक क्रेडिट और उचित फसल बीमा से लेकर बाजार तक, मिट्टी को और बेहतर बनाने से लेकर बिचौलियों को खत्म करने तक के सभी महत्वपूर्ण कदम शामिल हैं। हमारी सरकार ने एमएसपी में ऐतिहासिक वृद्धि की। हम किसानों की आय दोगुनी करने के लिए हर संभव कोशिश कर रहे हैं।’

इन दो वर्षों में इस योजना में 5 बड़े बदलाव किए गए हैं। जिसमें आधार कार्ड का अनिवार्य होना,खुद रजिस्ट्रेशन करना, किश्त का स्टेटस पता करना, योजना के तहत जोत की सीमा को खत्म किया गया है। जिससे किसान आसानी से इस योजना का लाभ उठा सके।