पीएम मोदी ने कहा ’22 जनवरी को देशवासी दीपावली मनाएं’, मकर संक्राति से देशभर के तीर्थस्थलों पर शुरु होगा स्वच्छता अभियान

Ayodhya

PM Modi in Ayodhya : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पूरी दुनिया उत्सुकता के साथ 22 जनवरी के ऐतिहासिक क्षण का इंतजार कर रही है। उन्होने कहा कि अयोध्या के भाई-बहनों से मेरा आग्रह है कि अब देश-दुनिया के लोग लगातार , हर रोज अयोध्या आते रहेंगे और ये सिलसिला अब अनंत काल तक चलेगा। इसलिए अब आप सब ये संकल्प लें कि अयोध्या नगर को भारत को सबसे स्वच्छ शहर बनाना है। इसी के साथ पीएम ने कहा कि देश के सभी तीर्थ क्षेत्रों से और मंदिरों से मेरा आग्रह है कि भव्य राम मंदिर के निर्माण के निमित्त, 14 जनवरी को मकर संक्रांति के दिन से पूरे देश के सभी तीर्थ स्थलों पर स्वच्छता का बहुत बड़ा अभियान चलाना है। उन्होने हर मंदिर में  14 जनवरी से 22 जनवरी तक सफाई का अभियान चलाने का आह्वान किया है।

रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट का उद्घाटन 

शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या दौरे में नवनिर्मित रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया। इसके बाद उन्होने महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का उदाहरण किया। इसी के साथ 15 हजार 700 करोड़ के 46 विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया गया। इसके बाद वे पीएम आवास योजना के लाभार्थी मीरा माँझी के घर पहुँचे और उनके घर चाय पी व उन्हें रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में आने का निमंत्रण दिया।

रामभक्तों  से किया आग्रह

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि ‘मेरे सभी देशवासियों से मेरी एक करबद्ध प्रार्थना है – हर किसी की इच्छा है कि 22 जनवरी के आयोजन का हिस्सा बनने के लिए वो स्वयं अयोध्या आए। लेकिन आप जानते हैं कि हर किसी का आना संभव नहीं है। इसलिए सभी रामभक्तों से मेरा आग्रह है कि 22 जनवरी को एक बार विधिपूर्वक कार्यक्रम हो जाने के बाद, अपनी सुविधा के अनुसार वो अयोध्या आएं, अयोध्या आने का मन 22 जनवरी को न बनाएं।’ उन्होने कहा कि ये ऐतिहासिक क्षण बहुत भाग्य से हम सभी के जीवन में आया है। हमें देश के लिए नव संकल्प लेना है, खुद को नई ऊर्जा से भरना है। इसके लिए आप सभी 140 करोड़ देशवासी 22 जनवरी को अपने घरों में श्रीराम ज्योति जलाएं, दीपावली मनाएं।

पीएम ने कहा ’22 जनवरी को दीपावली मनाएं’

प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘प्राचीन काल में अयोध्या नगरी कैसी थी, इसका वर्णन खुद महर्षि वाल्मीकि जी ने विस्तार से किया है। महर्षि वाल्मीकि जी बताते हैं कि महान अयोध्यापुरी धन-धान्य से परिपूर्ण थी, समृद्धि के शिखर पर थी और आनंद से भरी हुई थी। यानी, अयोध्या में विज्ञान और वैराग्य तो था ही, उसका वैभव भी शिखर पर था। अयोध्या नगरी की उसी पुरातन पहचान को हमें आधुनिकता से जोड़कर वापस लाना होगा।’ उन्होने कहा कि हमारी विरासत हमें प्रेरणा देती है, हमें सही मार्ग दिखाती है। इसलिए आज का भारत, पुरातन और नूतन दोनों को आत्मसात करते हुए आगे बढ़ रहा है। आज पक्का घर सिर्फ रामलला को ही नहीं, बल्कि पक्का घर देश के 4 करोड़ गरीबों को भी मिला है। आज का भारत अपने तीर्थों को भी संवार रहा है, वहीं डिजिटल टेक्नोलॉजी की दुनिया में भी छाया हुआ है। प्रधानमंत्री ने कहा कि ये ऐतिहासिक क्षण बहुत भाग्य से हम सभी के जीवन में आया है। हमें देश के लिए नव संकल्प लेना है, खुद को नई ऊर्जा से भरना है। इसके लिए आप सभी 140 करोड़ देशवासी 22 जनवरी को अपने घरों में श्रीराम ज्योति जलाएं, दीपावली मनाएं।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News