PM Narendra Modi Birthday : 72 साल के हुए पीएम मोदी, सबसे अधिक समय तक प्रधानमंत्री रहने वाले पहले गैर कांग्रेसी

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi Birthday) का जन्मदिन है। उनका जन्म 17 सितंबर 1950 को गुजरात (Gujrat) के वड़नगर में हुआ था। परिवार में वे छह भाई बहन हैं।  8 साल की छोटी उम्र में ही वे राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के संपर्क में आ गए थे। 1965 का साल इस मामले में उल्लेखनीय है कि भारत पाकिस्तान जंग में 15 साल की उम्र में वे मेहसाना स्टेशन पर जवानों को चाय पिलाते थे। इसीस कारण उनके लिए ‘चायवाला’ जुमला इस्तेमाल किया जाता है। 1972 में 22 साल की उम्र में नरेंद्र मोदी संघ (RSS) के प्रचारक बन चुके थे। आज हम उनका 72वां जन्मदिन (PM Modi turns 72) मना रहे हैं। आज का दिन इस मायने में भी खास है कि 70 साल बाद एक बार फिर भारत में चीता (Cheetah) लौट आया है और 8 चीतों को मध्यप्रदेश के कूनो अभ्यारण्य में छोड़ा गया है।

Cheetah In MP : 70 साल बाद देश में दिखेंगे चीते, जन्मदिन पर PM Modi देंगे चीता युग का तोहफा, संख्या 500 होने पर सफल होगा पुनर्व्यवस्थापन

प्रारंभिक सफर

एक बेहद साधारण परिवार में जन्में नरेंद्र मोदी का जीवन हमारे सामने उदाहरण के रूप में प्रस्तुत होता है। उन्होने राजनीति विज्ञान में पढ़ाई की है। दशकों तक संघ के एक साधारण कार्यकर्ता, फिर पदाधिकारी के तौर पर पार्टी संगठन के लिए उन्होने पूरे समर्पण से काम किया। जब वे संघ के प्रचारक थे तो उन्हें गुजरात में हर जगह घूमना पड़ता था। उस दौर में वहां कांग्रेस की सरकार थी और संघ लोगों के बीच स्थान बनाने के लिए संघर्षरत था। इसमें नरेंद्र मोदी का विशेष योगदान रहा। 6 अप्रैल 1980 को बीजेपी (BJP) का गठन हुआ। बीजेपी ने राम मंदिर (Ram Mandir), समान नागरिक संहिता, धारा 370 की समाप्ति जैसे मुद्दों को अपना एजेंडा बनाया और इसी को लेकर 1984 में चुनाव भी लड़ा। उसे दो लोकसभा सीटें मिली और इसके बाद धीरे धीरे देशभर में बीजेपी का कॉडर बढ़ता गया। नरेंद्र मोदी जब गुजरात की भाजपा इकाई में शामिल हुए तो माना गया कि पार्टी को संघ के अनुभव का सीधा लाभ होगा। 1986 में पहली बार अहमदाबाद नगर निगम में बीजेपी को सत्ता मिली और इसमें नरेंद्र मोदी की अहम भूमिका रही।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।