पुलिस स्मृति दिवस : पुलिसकर्मियों के बलिदान को याद करने का दिन, जानें क्या है इतिहास

Police Commemoration Day

Police Commemoration Day 2023 : आज पुलिस स्मृति दिवस  है। हर साल 21 अक्टूबर का दिन ऐसे पुलिसकर्मियों को समर्पित होता है जो देश की सुरक्षा के लिए अपने प्राण न्योछावर कर देते हैं। 1959 में आज के ही दिन चीन की सेना ने भारतीय पुलिसकर्मियों के दल पर हमला करते हुए उनपर गोलियां चलाई थी। इस हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के 10 जवान शहीद हो गए थे। आज का दिन उन पुलिसकर्मियों की स्मृति और सम्मान के लिए समर्पित है।

पुलिस स्मृति दिवस

21 अक्‍तूबर, 1959 को लद्दाख के हॉट स्प्रिंग क्षेत्र में सशस्‍त्र चीनी टुकड़ी द्वारा घात लगाकर भारतीय पुलिसकर्मियों पर हमला किया था। इस हमले में दस पुलिसकर्मी शहीद हुए थे। इसके बाद 1960 में सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के पुलिस महानिदेशकों का वार्षिक सम्मेलन आयोजित हुआ था और उसी समय भारत सरकार द्वारा चीन के हमले में शहीद हुए पुलिसकर्मियों के सम्मान में ये दिन उनके नाम समर्पित करने का फैसला लिया गया। उन्हें और उनके साथ ऐसे तमाम पुलिसकर्मियों को याद करने और सम्मानित करने के लिए अब प्रत्येक वर्ष 21 अक्टूबर को कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन होता है।

एकजुटता दिखाने का दिन

आज हमारे देश की पुलिस को याद करने, उनके प्रति आभार जताने और उनके साथ एकजुटता दिखाने का दिन है। हम सब जानते हैं कि कानून और सुरक्षा व्यवस्था बरकरार रखने के लिए लाखों पुलिसकर्मी दिन रात जुटे रहते हैं। इसी के साथ आपातकालीन स्थितियों में वो अपनी जान की बाजी लगाने से भी पीछे नहीं हटते। हम सब सुरक्षित हैं इसके पीछे पुलिसकर्मयों की मेहनत और समर्पण की बहुत अहम भूमिका है। इसीलिए ये दिन उनको समर्पित करते हुए हम सब मिलकर ये संकल्प तो ले ही सकते हैं कि उनके लिए अनुकूल स्थितियां निर्मित करने में योगदान दें। और इसका सबसे सही तरीका यही है कि हम अपने नागरिक कर्तव्यों का निर्वहन ठीक से करें।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News